CBSE CTET 2021: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट देने जा रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, करें चेक

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा देने जा रहे छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। 16 दिसंबर, 2021 से 13 जनवरी, 2022 के बीच आयोजित होने वाली स्टूडेंट्स के लिए हॉल टिकट किसी जल्द ही ऑफिशियल पोर्टल पर अपलोड किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो दिसंबर के पहले सप्ताह में प्रवेश पत्र जारी किया जा सकता है। हालांकि सीबीएसई द्वारा सीटीईटी 2021 के एडमिट कार्ड जारी करने की निश्चित तिथि और समय की घोषणा अभी नहीं की गई है। ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर विजिट करते रहें, जिससे हॉल टिकट के बारे में सटीक जानकारी मिल सकेगी। बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक किसी भी अभ्यर्थी को कार्ड डाक के माध्यम से नहीं भेजा जाएगा। इसके साथ ही अभ्यर्थी कार्ड रिलीज होने के बाद चाहें तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके हॉल टिकट रिलीज हो सकते हैं।

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर लॉग ऑन करें। इसके बाद होमपेज पर “सीटीईटी दिसंबर एडमिट कार्ड” लिंक पर क्लिक करें (इसके सक्रिय होने के बाद) अपना सीटीईटी पंजीकरण संख्या / आवेदन संख्या और अन्य क्रेडेंशियल दर्ज करें। इसके बाद इसे सबमिट करने पर, आपके सीबीएसई सीटीईटी 2021 के एडमिट कार्ड प्रदर्शित होंगे। इसके बाद डाउनलोड करें और इसका प्रिंट आउट ले लेकर रख लें।

सीटीईटी पेपर I में सफल होने वाले उम्मीदवार कक्षा I से V तक पढ़ाने के लिए योग्य होते हैं। वहीं सीटीईटी पेपर II में सफल होने वाले उम्मीदवारों को कक्षा VI से VIII के लिए योग्य होते हैं। उम्मीदवारों को ऑफिशियल पोर्टल पर से हॉल टिकट को डाउनलोड करना होगा। सीटीईटी का आयोजन ऑनलाइन (कंप्यूटर बेस्ड मोड – सीबीटी) मोड में लिया जाएगा। अभी तक ऑफलाइन परीक्षा आयोजित की जाती थी लेकिन अब यह ऑनलाइन आयोजित की जा रही है। वहीं इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आवेदक पर विजिट करना होगा।