Coronavirus & Vitamins: क्या विटामिन्स और खनीज आपको कोविड-19 से बचा सकते हैं?

Coronavirus & Vitamins: कोरोना वायरस संक्रमण साल 2020 का स्वास्थ्य से जुड़ी सबसे बड़ी परेशानी बना हुआ है। करीब 10-11 महीनों बाद भी ये वायरस दुनिया भर में तेज़ी से फैल रहा है। एक तरफ, वैज्ञानिक और मेडिकल रिसर्चर्ज़ इस जानलेवा बीमारी का इलाज ढूढ़ने में लगे हैं, वहीं, कई लोग इससे बचने के लिए प्राकृतिक तरीकों का सहारा ले रहे हैं।

पहले हुए कई शोधों में ये दावा किया गया है कि आम पोषक तत्व और विटामिन कोरोना वायरस के संक्रमण को दूर करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, इनमें से किसी भी दावे की पुष्टि नहीं की गई है और घातक वायरस के इलाज में इसकी प्रभावशीलता के संदर्भ में अभी भी बहुत कुछ निर्धारित किया जाना है।

कोविड-19 से जुड़े विभिन्न विटामिन और खनिज

कोरोना वायरस की शुरुआत के साथ ही, लोगों ने प्रतिरक्षा प्रणाली की भूमिका पर अतिरिक्त ध्यान देना शुरू कर दिया है, मेडिकल एक्सपर्ट्स भी लोगों से आग्रह कर रहे हैं कि वे सूक्ष्म पोषक पूरकता का सेवन बढ़ाएं। हालांकि, इसकी पुष्टि अभी तक नहीं है और इसका निरीक्षण अभी बाकी है।

शारीरिक दूरी को बनाए रखने के साथ, मास्क पहनना और कीटाणुनाशक से सतहों को साफ करना, कुछ प्राथमिक उपाय हैं, जिनसे वायरस के प्रसार को रोका जा सकता है। डॉक्टर भी लगातार अपने मरीज़ों को अच्छी तरह से खाने और उचित पोषक तत्व और विटामिन लेकर अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत रखने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

विटामिन-सी और डी

विटामिन-सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, जो शरीर में सूजन कम करने में मदद करता है। यह पहले भी कुछ वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों को रोकने में सफल रहा है इसलिए, बीमारियों के इलाज में महत्वपूर्ण माना गया है। हालांकि, कोविड-19 के साथ लिंक के बारे में बहुत कुछ निर्धारित नहीं किया गया है।

जर्नल न्यूट्रीशन के नए अंक में प्रकाशित एक शोध की समीक्षा के अनुसार, विटामिन-सी कोविड-19 को रोकने में मदद कर सकता है और कोविड-19 के कुछ गंभीर मामलों के पीछे इंफ्लामेशन प्रतिक्रियाओं को कम करता है। हालांकि, वे किसी भी बात की पुष्टि नहीं करते।

ठीक ऐसे ही विटामिन-डी भी इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है। साल 2019 की मौजूदा नैदानिक ​​परीक्षणों की समीक्षा के अनुसार, यह दावा किया गया था कि विटामिन-डी सप्लीमेंट अस्पताल में भर्ती संक्रमित मरीज़ों में तीव्र श्वसन पथ की गंभीरता को कम कर सकते हैं।

क्या ज़िंक भी कोविड-19 को रोकने में मदद करता है?

ज़िंक एक आवश्यक खनिज है, जो शरीर को हानिकारक बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। भले ही मानव शरीर को टी-लिम्फोसाइटों ( जो इम्यून सिस्टम का हिस्सा है) को विकसित और सक्रिय करने के लिए ज़िंक की आवश्यकता होती है, कोविड-19 के उपचार के लिए ज़िंक के उपयोग या इसके खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं हैं।अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और एक मज़बूत स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए, आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन और खनीज लेते रहना चाहिए, लेकिन साथ ही ये भी ज़रूरी है कि आप पूरी तरह से इन्ही पर निर्भर न हो जाएं। कोरोना से बचाव के लिए शारीरिक दूरी और दूसरी ज़रूरी सावधानियां भी बरतते रहें।