कोरोना पर सर्वदलीय बैठक में बोले पीएम मोदी- अगले कुछ हफ्तों में वैक्सीन हो जाएगी तैयार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश में COVID-19 महामारी की स्थिति पर चर्चा करने के लिए विभिन्न राजनीतिक संगठनों और शीर्ष केंद्रीय मंत्रियों के नेताओं के साथ एक सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक के बाद अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत में अगले कुछ हफ्तों में कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि अभी आठ ऐसी वैक्सीन हैं, जो ट्रायल के चरण में हैं। पीएम मोदी ने कहा कि ऐसी उम्मीद है कि अगले कुछ हफ्तों में कोरोना की वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर आएगी। पीएम मोदी ने कहा कि वैज्ञानिकों की ओर से मंजूरी मिलते ही इस पर काम शुरू हो जाएगा।

कोरोना वैक्सीन की कीमत क्या होगी इसको लेकर भी पीएम मोदी ने तस्वीर साफ की। पीएम मोदी ने कहा कि वैक्सीन की कीमत क्या होगी, इस पर केंद्र और राज्. सरकारें मिलकर फैसला करेंगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की कीमत पर फैसला लोगों को ध्यान में रखते हुए लिया जाएगा। राज्य की इसमें सहभागित होगी।

लोगों तक कैसे पहुंचेगी वैक्सीन ?

पीएम मोदी ने बताया कि केंद्र सरकार बड़े पैमाने पर वैक्सीन वितरण को लेकर काम कर रही है, जो राज्य सरकार की मदद से जमीन पर उतारा जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने एक नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप बनाया है, जिसकी सिफारिश के आधार पर ही काम होगा। पीएम मोदी ने साथ ही कहा कि भारत एक विशेष तरह के सॉफ्टवेयर पर काम कर रहा है जो हर किसी को वैक्सीन पहुंचाने पर ट्रैकिंग करेगा। इससे वैक्सीन को लोगों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

वैक्सीन से बढ़ी उम्मीदें

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि फरवरी-मार्च की आशंकाओं भरे, डर भरे माहौल से लेकर आज दिसंबर के विश्वास और उम्मीदों भरे वातावरण के बीच भारत ने बहुत लंबी यात्रा तय की है। उन्होंने आगे कहा कि अब जब हम वैक्सीन के मुहाने पर खड़े हैं तो वही जनभागीदारी, वही साइंटिफिक अप्रोच, वही सहयोग आगे भी बहुत जरूरी है।

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार हर किसी का सुझाव ले रही है और उसके अनुसार ही आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन को लेकर किसी तरह की अफवाह ना फैले और राष्ट्रहित सबसे अधिक हो, ऐसे में राजनीतिक दलों को जागरुक होना होगा।इस बैठक में विभिन्न दलों के नेता शामिल हुए। लोकसभा और राज्यसभा के सभी दलों के फ्लोर नेताओं को आभासी बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था। यह बैठक लगभग सुबह 10:30 बजे शुरू हुई। सूत्रों ने कहा कि प्रमुख राजनीतिक दलों के लगभग 12 नेताओं की बैठक में पांच या पांच से अधिक सांसद मौजूद रहे। इस सर्वदलीय बैठक की घोषणा पहले ही की गई थी। कोरोना को लेकर केंद्र सरकार द्वारा बुलाई जाने वाली यह दूसरी सर्वदलीय बैठक रही।

एचडी देवगौड़ा भी हुए शामिल

बेंगलुरु में पूर्व पीएम और जनता दल (सेकुलर) के प्रमुख एचडी देवगौड़ा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देश में कोरोना की स्थिति पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लिया। इस बैठक में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन मौजूद रहे। उनके अलावा, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी और उसी मंत्रालय में राज्य के मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और वी मुरलीधरन, जो बैठक के लिए नेताओं के साथ पहुंचे थे, वे भी इस बैठक का हिस्सा रहे।

सर्वदलीय बैठक में शामिल नेताओं के नाम

प्रधानमंत्री मोदी की कोरोना वैक्सीन को लेकर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस से अधीर रंजन चौधरी और गुलाम नबी आजाद, टीएमसी के सुदीप बंद्योपाध्याय और डेरेक ओ’ ब्रायन, बीजू जनता दल से चंद्रशेखर साहू, YSRCP से विजयसाई रेड्डी और मिथुन रेड्डी, AIMIMसे इम्तियाज जलील, शिवसेना से विनायक राउत, जेडीयू से आरसीपी सिंह, AIADMK से नवनीत कृष्णन, DMK से TRK बालू और तिरुचि शिवा , जेडीएस से एचडी देवगौड़ा, एनसीपी से शरद पवार, समाजवादी पार्टी से राम गोपाल यादव, बसपा से सतीश मिश्रा, राष्ट्रीय जनता जल से प्रेम चंद्र गुप्ता, टीडीपी से जय गल्ला, AAP से संजय सिंह आए हैं।