यूरोप में कोविड-19 से होने वाली मौतें 2022 की शुरुआत में 22 लाख तक पहुंच सकती हैं: WHO

यूरोप के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के क्षेत्रीय कार्यालय ने बुधवार को कहा कि वर्तमान हालात के आधार पर, पूरे महाद्वीप में अब तक टोटल रिपोर्ट की गई कोविड -19 की मौतों के अगले साल वसंत(फरवरी-मार्च के बीच का समय) तक 22 लाख से अधिक तक पहुंचने का अनुमान है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, यह अनुमान तब लगाया गया है जब यह क्षेत्र महामारी की चपेट में अभी भी है। रिपोर्ट की गई मौतों की संख्या बढ़कर 4,200 प्रति दिन हो गई है, जो सितंबर के अंत में प्रति दिन 2,100 थी। क्षेत्रीय कार्यालय ने एक बयान में कहा कि क्षेत्र के 53 देशों में कोविड-19 से संबंधित मौतों की कुल संख्या पहले ही 15 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है। बता दें कि डब्ल्यूएचओ के यूरोप क्षेत्र में रूस से लेकर पश्चिम एशिया तक 53 देश आते हैं।

इंस्टीट्यूट फार हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन के अनुसार, आज, कोविड -19 पूरे यूरोप और मध्य एशिया में मौत का नंबर एक कारण है। क्षेत्र के अस्पतालों के लिए डब्ल्यूएचओ की भविष्यवाणियां भी गंभीर हैं। कहा गया ‘हमें लगता है कि 25 देशों में अस्पताल के बेड मिलना मुश्किल होंगे और अब से लेकर 1 मार्च 2022 के बीच 53 में से 49 देशों में गहन देखभाल इकाइयों (आईसीयू) में उच्च या अत्यधिक तनाव होगा।

बयान के अनुसार, संक्रमण की वर्तमान लहर तीन मुख्य कारकों का परिणाम है- ‘डेल्टा प्रमुख’ है, फिर प्रतिबंधों में ढील देना और अभी तक टीकाकरण नहीं कराए लोग भी एक कारण है।

डब्ल्यूएचओ के यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक हैंस क्लूज ने इस क्षेत्र के लोगों से सतर्क रहने और टीका लगवाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे हम 2021 के अंत की ओर बढ़ रहे हैं, आइए हम सब कुछ करें। हम टीकाकरण करवाकर और लाकडाउन जैसे विकल्प को पीछे छोड़ें।