हरियाणा पुलिस कांस्बेटबल भर्ती का लिखित परीक्षा परिणाम घोषित, 38 हजार 547 हुए पास, अब फिजकल टेस्ट

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। 5500 पदों के लिए 38 हजार 547 युवा पात्रों की श्रेणी में आए और उन्होंने लिखित परीक्षा पास कर ली है। फाइनल भर्ती के लिए इन युवाओं को दो दौर से और गुजरना पड़ेगा। पास परीक्षार्थियों का 17 दिसंबर से 28 दिसंबर के बीच पंचकूला के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (पीएसटी) होगा।

पीएसटी में 12 मिनट में 2.5 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। एक्स सर्विसमैन के लिए पांच मिनट में एक किलोमीटर की दूरी दौड़कर पूरी करने की समयसीमा निर्धारित की गई है। पीएसटी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (पीएमटी) की प्रक्रिया से गुजरना होगा, जो तीन जनवरी से 20 जनवरी तक पंचकूला के ही परेड ग्राउंड में चलेगी।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी के अनुसार भर्ती को निष्पक्षता से पूरा किया जा रहा है। लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित किया जा चुका है। अब पीएसटी की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। पीएसटी पास करने वालों को पीएमटी के लिए बुलाया जाएगा। इस दौरान उनसे सामाजिक आर्थिक मानदंड के आधार पर मिलने वाले अतिरिक्त अंकों के लाभ के लिए एसडीएम या तहसीलदार से सत्यापित एफिडेविट लिया जाएगा।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने साढ़े पांच हजार पदों के लिए तीन दिन 30 अक्टूबर, एक नवंबर व दो नवंबर को लिखित परीक्षा ली थी। परीक्षा के लिए नौ जिलों पंचकूला, यमुनानगर, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम व फरीदाबाद में केंद्र बनाए गए थे। तीन दिनों में दो-दो शिफ्ट में पेपर हुए। पहले सात व आठ अगस्त को परीक्षा ली जानी थी, लेकिन पहले दिन सात अगस्त को ही पेपर कई जिलों में लीक हो गया था।

कैथल पुलिस ने मामले में जांच करते हुए 50 लोगों को गिरफ्तार किया था। 13 दिसंबर 2020 को कांस्टेबल जनरल डयूटी के 5500 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया था, जिसमें आठ लाख 39 हजार युवाओं ने आवेदन किया था। 30 अक्टूबर, एक नवंबर व दो नवंबर सुबह के सत्र की परीक्षा 10:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम के सत्र की परीक्षा तीन बजे से साढ़े चार बजे तक हुई। इस परीक्षा में तीन लाख 89 हजार पात्रों ने हिस्सा लिया।

लिखित परीक्षा देने वालों में से 38 हजार 547 पात्रों ने मेरिट में स्थान बनाते हुए परीक्षा पास की। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पुरुष कांस्टेबल के 5500 पदों के लिए जो भर्ती निकाली है, उसमें जनरल 1980, एससी 990, बीसीए 770, बीसीबी 440, ईडब्ल्यूएस 550, ईएसएमजीइएन 385, ईएसएम एससी 110, ईएसएम बीसीए 110, ईएसएम बीसीबी के 165 पद शामिल हैं। किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास तथा 10वीं में हिंदी या संस्कृत विषय इस परीक्षा के लिए जरूरी किया गया था। 18 से 25 वर्ष की आयु सीमा रखी गई, जबकि एससी, बीसी और ईडब्ल्यूएस को आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी गई है।