इस बार से चार चरणों में होगी NEET UG काउंसलिंग, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने जारी किया नोटिस

 नीट (यूजी) काउंसलिंग 2021 को लेकर मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए नोटिस किया है। कमेटी द्वारा शनिवार, 18 दिसंबर 2021 को, आधिकारिक वेबसाइट, mcc.nic.in पर जारी विशेष नोटिस के अनुसार राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (यूजी) 2021 के नतीजों के आधार पर देश भर के केंद्रीय चिकित्सा संस्थानों राज्यों के मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में यूजी कोर्सेस में ऑल इंडिया कोटे की सीटों के लिए सफल घोषित उम्मीदवारों की काउंसलिंग चार चरणों में आयोजित की जाएगी। एमसीसी के नोटिस के अनुसार, इसी प्रकार पीजी कोर्सेस  के लिए भी एमसीसी द्वारा काउंसलिंग की प्रक्रिया चार फेज में आयोजित की जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के अधीन मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) द्वारा नीट यूजी 2021 काउंसलिंग का आयोजन यूजी कोर्सेस की ऑल इंडिया कोटे की 15 फीसदी सीटों और पीजी की 50 फीसदी सीटों के लिए किया जाना है। एमसीसी के नोटिस के अनुसार चार चरणों की काउंसलिंग AIQ राउंड 1, AIQ राउंड 2, AIQ मॉप-अप राउंड और AIQ स्ट्रे वेकेंसी राउंड की होगी, जो कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार आयोजित की जानी है।

भले ही एमसीसी द्वारा नीट यूजी 2021 काउंसलिंग को लेकर नोटिस में चरणों के बारे में सूचना दी गयी है, लेकिन कमेटी द्वारा इन चरणों के शुरू होने के तारीखों की घोषणा नहीं की गयी है। ऐसे में उम्मीदवार नीट काउंसलिंग 2021 शेड्यूल के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

अनिश्चितकालीन देरी के कारण नीट काउंसलिंग 2021 को काफी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। यूजी, पीजी दोनों पाठ्यक्रमों के परिणाम कुछ समय पहले जारी किए गए थे और जल्द ही काउंसलिंग शुरू होने की उम्मीद थी। हालांकि, एआईक्यू में ईडब्ल्यूएस, ओबीसी आरक्षण के साथ कुछ मुद्दों के कारण, सुप्रीम कोर्ट ने एनईईटी पीजी काउंसलिंग पर रोक लगा दी और इसलिए, यूजी काउंसलिंग में भी देरी की उम्मीद थी।