LIVE Bharat Bandh in Gorakhpur: बस्‍ती, सिद्धार्थनगर व महराजगंज सपा व कांग्रेस के कई बड़े नेता गिरफ्तार

किसानों के भारत बंद को देखते हुए पुलिस ने बस्‍ती, सिद्धार्थनगर व महराजगंज सपा व कांग्रेस के कई बड़े नेताओं को गिरफ्तार किया है। बस्‍ती में पूर्व मंत्री, सिद्धार्थनगर में विधान सभा के पूर्व स्‍पीकर, गोरखपुर व महराजगंज में समाजवादी पार्टी के कई नेताओं को गिरफ्तार किया गया है। बंदी को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं।

सिद्धार्थनगर में पूर्व विधान सभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय नजरबंद

सिद्धार्थनगर में  सुबह पुलिस ने इटवा में पूर्व विधान सभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय को उनके घर मे नजरबंद कर दिया। कांग्रेसी नेता पूर्व सांसद मोहम्मद मुकीम भी समर्थकों के साथ अपने घर से बाहर नहीं निकल पाए। कांग्रेसी नेता डाक्‍टर चन्देश उपाध्याय, कांग्रेस जिलाध्यक्ष काजी सुहेल, सपा जिला घ्यक्ष लालजी यादव, पूर्व चेयरमैन जमील सिद्दीकी, चमन आरा आदि नेताओं को भी पुलिस ने घर से नहीं निकलने दिया। वहीं जिला मुख्यालय पर समाजवादी अध्ययन केंद्र पर भी पुलिस ने सुबह ही डेरा डाल दिया और घर से निकलते ही सपा नेता मनिंद्र मिश्र मशाल को गिरफ्तार कर थाने लेती गई। बाजार में कोई विरोध प्रदर्शन नहीं दिखा। कुछ नेता अपने घरों में ही दुबके रहे। जगह-जगह कस्बो में पुलिस बल को तैनात किया गया है।

गोरखपुर में कांग्रेस जिलाध्‍यक्ष नजरबंद

गोरखपुर में कांग्रेस की जिला अध्यक्ष निर्मला पासवान को पिपराइच स्थित उनके आवास पर नजरबंद किया गया। कांग्रेस पार्टी दोपहर 12:00 बजे भारत बंद के समर्थन में जिला परिषद गेट के सामने से रैली निकालेगी।

देवरिया में सपा जिलाध्यक्ष व 60 सपा कार्यकर्ताओं पर मुकदमादेवरिया में सपा जिलाध्यक्ष व 60 कार्यकर्ताओं के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। सपा कार्यकर्ताओं की पहचान के लिए पुलिस आंदोलन के दौरान बनाये गए वीडियो से की जा रही है। सपा जिलाध्यक्ष डाक्टर दिलीप यादव के नेतृत्व समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता सोमवार को सड़क पर उतर गए। कोतवाली के उप निरीक्षक बृजेश दुबे ने कोतवाली पुलिस को तहरीर दिया है, जिसमें जिलाध्यक्ष व अन्य 60 ककार्यकर्ताओं पर बिना मास्क के  आंदोलन करने का आरोप लगाया गया है। इसकी विवेचना उप निरीक्षक विपिन मलिक को सौंपी गई है।

महराजगंज में कई विपक्षी नेता गिरफ्तार

महराजगंज में एहतियात के तौर पर सपा, आम आदमी पार्टी व  कांग्रेस के प्रमुख  नेताओं को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन ले जाया गया। सपा जिलाध्यक्ष आमिर हुसैन के परतावल स्थित निवास स्थान पर सुबह ही श्यामदेउरवा पुलिस पहुंच गई। उन्हें घर में ही नजरबंद कर दिया गया। कुछ देर बाद गिरफ्तार कर पुलिस लाइन महराजगंज ले जाया गया।  इसी क्रम में आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष पशुपतिनाथ गुप्त को भी गिरफ्तार कर पुलिस लाइन ले जाया गया है। कांग्रेस जिलाध्यक्ष अवनीश पाल के घर भी पुलिस तैनात है। बंद को देखते हुए जिले के प्रमुख कस्बों में पुलिस फोर्स तैनात है। आने जाने वाले लोगों पर कड़ी निगाह रखी जा रही है। आनंदनगर,  घुघली,  सिसवा और नौतनवा रेलवे स्टेशनों तथा  महराजगंज व सोनौली बस डिपो पर भी पुलिस बल तैनात है।

बस्‍ती में पूर्व कैबिनेट मंत्री गिरफ्तार

बस्‍ती में भारत बंद के समर्थन में उतरे सपा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने दौड़ाया। शास्त्री चौक पर सपा जिला अध्यक्ष महेंद्र नाथ यादव सहित दर्जनों कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया। पूर्व कैबिनेट मंत्री राम प्रसाद चौधरी, पूर्व विधायक जितेन्द्र चौधरी सहित 50 की संख्या में कार्यकर्ताओ को गांधी नगर से पुलिस ने गिरफ्तार किया।

गोरखपुर में सपा नेता जियाउल इस्‍लाम गिरफ्तार

प्रदर्शन की तैयारी कर रहे सपा नेता जियाउल इस्‍लाम को पुलिस ने सुबह ही उनके घर से हिरासत में ले लिया। ज़ियाउल इस्लाम को पुलिस लाइन ले जाया गया है। भारत बंद के दौरान गोरखपुर की यह पहली गिरफ्तारी है। ज़ियाउल सुबह 7:30 बजे वह मॉर्निंग वॉक से लौटे तो घर के दरवाजे से ही पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया। जियाउल समाजवादी पार्टी के गोरखपुर महानगर अध्‍यक्ष रह चुके हैं। प्रशासन ने चेताया, नहीं होगी बंदी