CMS इंफो के IPO से कमाई का आज है आखिरी दिन, अब तक इतना मिला सबस्क्रिप्‍शन

कैश मैनेजमेंट करने वाली कंपनी सीएमएस इंफो सिस्टम्स के आरंभिक सार्वजानिक निर्गम (IPO) से आज कमाई का अंतिम मौका है। बुधवार को दूसरे दिन इसे 66 प्रतिशत अभिदान मिला। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर जारी आंकड़े के अनुसार IPO के तहत पेश किए गए 3,75,60,975 शेयरों के मुकाबले 2,47,38,294 शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुई।

खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (आरआईआई) की श्रेणी में 1.30 गुना तथा गैर-संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में चार प्रतिशत अभिदान मिला। कंपनी के 1,100 करोड़ रुपये के आईपीओ में प्रवर्तक सायन इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स पीटीई लिमिटेड के सभी शेयरों की बिक्री पेशकश शामिल है। कंपनी के आईपीओ का मूल्य दायरा 205 से 216 रुपये प्रति शेयर है। कंपनी 30 दिसंबर को सार्वजनिक बाजार में सूचीबद्ध होने की योजना बना रही है।

CMS Info Systems बैंकिंग क्षेत्र को विभिन्न सेवाएं प्रदान करके अपने अधिकांश राजस्व प्राप्त करता है और वित्त वर्ष 2022 के पहले पांच महीनों के लिए शीर्ष तीन ग्राहकों के साथ 44.6% राजस्व के साथ उच्च ग्राहक एकाग्रता है। ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक अगर हम भारत में तीसरी कोविड लहर देखते हैं तो कंपनी का व्यवसाय प्रभावित होगा।

सीएमएस इंफो सिस्टम्स लिमिटेड 31 मार्च, 2021 तक एटीएम पॉइंट्स और रिटेल पिक-अप पॉइंट्स की संख्या के मामले में भारत की सबसे बड़ी कैश मैनेजमेंट कंपनी है। कंपनी भारत में बैंकों, वित्तीय संस्थानों, संगठित खुदरा और ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए एंड-टू-एंड आउटसोर्स आधार पर परिसंपत्तियों और प्रौद्योगिकी समाधानों को स्थापित करने, बनाए रखने और प्रबंधित करने में लगी हुई है।

सीएमएस इंफो सिस्टम्स ने अपने आईपीओ से पहले 12 एंकर निवेशकों से 330 करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी ने 216 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की कीमत पर 1,52,77,777 इक्विटी शेयर आवंटित किए हैं। सर्विस किए गए एटीएम की कुल संख्या के आधार पर कंपनी 24.7% की बाजार हिस्सेदारी के साथ अच्छी स्थिति में है। जबकि आउटसोर्स एटीएम में 41.1 फीसद बाजार हिस्‍सेदारी है।