दांत साफ करने से लेकर स्क्रबिंग तक के लिए बेहद फायदेमंद हैं सब्जी और फलों के छिलके

फल और सब्जियों के छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं तो आपको बता दें कि कुछ फलों और सब्जियों के छिलके स्किन से लेकर बालों, यहां तक कि दांतों के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। जी हां, छिलकों का आप अलग-अलग तरह से इस्तेमाल अपनी खूबसूरती को बढ़ाने और बरकरार रखने में कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में और ज्यादा विस्तार से।

दांतों की सफाई के लिए

दांत पीले नजर आ रहे हैं तो इसके लिए केले के छिलकों के अंदर के सफेद भाग को इस पर रगड़ें। केले में ही नहीं इसके छिलकों में भी पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज़ की मात्रा होती है जिससे दांतों का पीलापन दूर होता है। हां, लेकिन एक या दो दिन नहीं बल्कि कुछ हफ्तों तक रोजाना इसका इस्तेमाल करें सफ़ेद और चमकदार दांतों के लिए।

स्क्रबिंग के लिए

संतरे के छिलकों से आप बहुत ही बेहतर नेचुरल स्क्रब तैयार कर सकती हैं। छिलकों को सबसे पहले तीन से चार दिनों तक कड़ी धूप में सुखा लें फिर इन्हें मिक्सी में दरदरा पीस लें। अब इसमें शहद या दही जो भी आसानी से घर में मौजूद हो, मिक्स करें और इससे चेहरे और बॉडी की स्क्रबिंग करें। 15-20 मिनट तक लगा रहने दें फिर नहा लें या धो लें।

कीटनाशक के रूप में

घर में बहुत ज्यादा मक्खी-मच्छर ने आतंक मचा रखा है तो इन्हें भगाने के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स स्प्रे करने की जगह संतरे या नींबू के छिलकों का इस्तेमाल करें। इनके छिलकों को दरवाजों और खिड़कियों और किचन में भी अलग-अलग जगहों पर रख दें। साइट्रस की गंध से ये सारी कीट आसपास भी नहीं भटकते।

नहाने के लिए

नहाने के बाद बॉडी से भीनी-भीनी खुशबू आती रहे और साथ ही त्वचा में होने वाली खुजली, जलन परेशान न करें, तो इसके लिए नहाने के पानी में आप नींबू, संतरे या खीरे के छिलकों को डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। नींबू के छिलकों के इस्तेमाल से तो त्वचा भी निखरती है और बॉडी पर जमी गंदगी भी दूर होती है।