आस्ट्रेलिया में गूगल-फेसबुक को करना होगा न्यूज का भुगतान

आस्ट्रेलिया की सरकार बुधवार को संसद में एक प्रस्ताव पेश करने जा रही है, जिसमें इंटरनेट मीडिया विशेषतौर पर गूगल और फेसबुक पर समाचार सामग्री डालने पर इन कंपनियों को भुगतान करना पड़ेगा।

वित्त मंत्री जोश फ्रायडेनबर्ग ने कहा है कि समाचार सामग्री के संबंध में यह मसौदा संसदीय समिति में गहनता के साथ तथ्यों को देखने के बाद सांसदों के मतदान के लिए संसद में अगले वर्ष पेश किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह मीडिया की दुनिया में बहुत बड़ा परिवर्तन है और पूरी दुनिया हमारी तरफ देख रही है। जुलाई में इस संबंध में एक प्रस्ताव तैयार किया गया था, लेकिन अब उसमें कुछ परिवर्तन किया गया है। संशोधन मीडिया प्लेटफार्म और आस्ट्रेलिया के मीडिया संगठनों से राय लेने के बाद किए गए हैं।

वित्तमंत्री ने बताया कि वर्तमान में ऑनलाइन विज्ञापनों पर गूगल का 53 फीसद और फेसबुक का 23 फीसद हिस्सा बना हुआ है।ज्ञात हो कि फेसबुक ने पहले ही चेतावनी दे दी है कि वह समाचार सामग्री का भुगतान करने से बेहतर आस्ट्रेलिया की खबरों को अपने प्लेटफार्म पर रोकना चाहेगा। गूगल ने कहा है कि ऐसी स्थिति में मुफ्त में गूगल सर्च और यूट्यूब उपलब्ध कराना संभव नहीं हो सकेगा।