उत्तर प्रदेश में बच्चों का कोविड टीकाकरण प्रारंभ, पहले दिन एक करोड़ 40 लाख बच्चों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर के गति पकडऩे के साथ ही ओमिक्रान वैरिएंट के प्रभावी होने के बीच में उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार से बच्चों (15 से 18 वर्ष) का टीकाकरण प्रारंभ कर दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ की पहल पर प्रदेश के किशोरों को टीके के रूप में आज से कोरोना का सुरक्षा कवच मिल रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ के सिविल अस्पताल में 15 से 18 साल के बच्चों के कोविड टीकाकरण का शुभारम्भ किया। प्रदेश सरकार ने बच्चों के टीकाकरण अभियान की शुरुआत के ही दिन एक करोड़ 40 लाख बच्चों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। प्रदेश के सभी जिलों में आज से 15 वर्ष से 18 वर्ष तक की उम्र के किशोरों को वैक्सीन लगाई जाएगी। राज्य में वैक्सीन लगाने के लिए करीब 16 हजार केन्द्र बनाए गए हैं।

प्रदेश के किशोरों में टीका लगवाने के लिए उत्साह देखने को मिल रहा है। 48 घंटे में ही 6.79 लाख किशोरों ने टीका लगवाने के लिए पंजीकरण करवा लिया है। बीते एक जनवरी से पंजीकरण की शुरुआत की गई। कोरोना के बढ़ रहे मरीजों को देखते हुए बचाव के लिए लोग जागरूक हो गए हैं। समय पर टीका लगवाकर वह कोरोना के खिलाफ अपना सुरक्षा चक्र मजबूत करना चाहते हैं। किशोरों को कोवैक्सीन ही लगाई जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर किशोरों से आह्वान किया कि वे सभी टीका जीत का जरूर लगवाएं। उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में 15 वर्ष से 18 वर्ष के बच्चों को कोविड वैक्सीन का सुरक्षा कवच प्रदान करने हेतु सोमवार से निश्शुल्क कोविड टीकाकरण आरंभ होने जा रहा है। देश-प्रदेश को कोरोना मुक्त बनाने में टीका जीत का अत्यंत महत्वपूर्ण है। टीका अवश्य लगवाएं।