बड़ी खबर: मार्च-अप्रैल में होने वाली सीबीएसई टर्म-2 एग्जाम से जुड़ी जरूरी सूचना, स्टूडेंट्स यहां करें चेक

सीबीएसई टर्म-2 एग्जाम के संबंध में बड़ी सूचना है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) जल्द ही टर्म-2 की डेटशीट जारी करेगा। संभावना जताई जा रही है कि मार्च-अप्रैल में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए सीबीसएई जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर टाइमटेबल पोर्टल पर जल्द ही अपलोड कर देगा। ऐसे में 10वीं और12वीं के छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि, जो छात्र टर्म 2 बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे पोर्टल पर विजिट करते रहें। इसके अलावा, स्टूडेंट्स ध्यान दें कि 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए विभिन्न विषयों के लिए पाठ्यक्रम और क्ववैश्चन बैंक भी जारी कर दिए गए हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे cbseacademic.nic.in पर डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई ने अभी तक टर्म-2 बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी नहीं किए हैं। सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा में वस्तुनिष्ठ और व्यक्तिपरक दोनों प्रकार के प्रश्न होंगे। बता दें कि सीबीएसई, सीआईएससीई और कई अन्य राज्य बोर्ड 2021-22 की बोर्ड परीक्षा दो चरणों में आयोजित कर रहे हैं। सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड की परीक्षा समाप्त हो गई है। वहीं नतीजे जल्द ही cbseacademic.nic.in पर घोषित किए जाएंगे। बोर्ड ने पहले घोषणा की थी कि टर्म 1 का परिणाम ‘पास’, ‘फेल’ या ‘आवश्यक रिपीट’ के रूप में जारी नहीं किया जाएगा। यह नतीजे फाइनल परिणाम टर्म 2 परीक्षा के बाद उपलब्ध होगा। इसके अलावा स्टूडेंट्स ध्यान दें कि आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, छात्र डिजीलॉकर, आईवीआरएस और एसएमएस जैसे विभिन्न तरीकों का उपयोग करके सीबीएसई परिणाम देख सकते हैं।

वहीं इस बीच, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा ICSE (कक्षा 10) और ISC (कक्षा 12) सेमेस्टर परीक्षा की तारीखें जल्द ही जारी करने की उम्मीद है। यह परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में होनी हैं। वहीं परीक्षाओं से जुड़ी सूचना के बारे में ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें।