Makar Sankranti recipes: तिल और गुड़ से बनने वाली इन रेसिपीज़ को करें मकर संक्रांति पर ट्राई

गुड़ और तिल की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियां शुरू होते ही घरों में इनसे एक से एक स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं। बाजार भी इनसे बनी मिठाइयों से सज जाते हैं। यहां तिल औऱ गुड़ से बनने वाले कुछ स्वादिष्ट रेसिपीज़ दी जा रही हैं, मकर संक्रांति पर इन्हें ट्राई कीजिएगा। वाकई ये सेहत और स्वाद का खजाना हैं।

1. तिल की अशर्फी

सामग्री

डेढ़ कप तिल, डेढ़ कप चीनी, 1 कप मावा (क्रम्बल किया हुआ), 1/4 कप काजू-बादाम (कटे हुए)

विधि

गर्म कड़ाही में लगातार चलाते हुए हल्के ब्राउन होने तक तिल भूनें और जब वे थोड़े से फूले-फूले दिखने लगें तो प्लेट में निकाल लें। फिर कड़ाही में मावा डालें और लगातार चलाते हुए हल्का ब्राउन होने तक भूनें। इसके बाद किसी दूसरी कड़ाही में चीनीऔर 1/2 कप पानी डालें और लगातार चलाते हुए दो तार की चाशनी तैयार करें। गैस बंद करें और चाशनी में तिल डालें। तिल अच्छी तरह मिलने के बाद मावा मिलाएं और थाली में हल्का सा घी लगाकर मिश्रण फैला दें। लगभग एक घंटे बाद जब यह जम जाए तो मोल्ड की मदद से मनपसंद आकार के पीसेज़ काट लें। तिल-मावे की स्वादिष्ट अशर्फियां तैयार हैं। इन्हें काजू-बादाम से सजाकर सर्व करें।

2. तिल-गुड़ का दिल

सामग्री

1/4 कप भूने तिल, 1/4 कप गुड़, 6 ब्रेड स्लाइस, आवश्यकतानुसार रिफाइंड ऑयल, 1/4 कप गोले का बुरादा

सजाने के लिए

गोले के स्लाइस, ग्लेज़्ड चेरी

विधि

ब्रेड को दिल के आकार में काट लें। फिर कड़ाही में तेल गर्म करके ब्रेड हल्की सुनहरी होने तक तलें और निकालकर किसी पेपर पर रख दें। इसके बाद गुड़ में 1/2 कप पानी मिलाकर 2 तार की चाशनी तैयार करें। इसमें कुछ सेकेंड ब्रेड भिगोएं और निकालकर भुने तिल व गोले के बुरादे में लपेटें। चेरी व गोले के स्लाइस से सजाकर सर्व करें।

3. गुड़-मुरमुरा चिक्की स्क्युअर

सामग्री

100 ग्रााम मुरमुरे, 50 ग्राम गुड़, 1/2 टीस्पून इलायची पाउडर, 1 टीस्पून शुद्ध घी, पतली वुडन स्टिक, कुछ ग्लेज्‍ड चेरी व कोकोनट के स्लाइस (सजाने के लिए)

विधि

गुड़ को 1/2 कप पानी में पका लें। 5-6 मिनट पकाने के बाद इसमें घी व इलायची पाउडर मिलाएं और आग से उतार कर मुरमुरे मिला दें। तैयार मिश्रण को मुट्ठी में लेकर गोला बनाएं और वुडन स्टिक पर लपेट दें। इसी प्रकार चिक्की स्क्वुअर तैयार करें औऱ उन पर चेरी व कोकोनट स्लाइस चिपका दें।