नाइजीरिया के लोग अब चला सकेंगे ट्विटर, 7 महीने बाद हटा बैन

नाइजीरियाई सरकार ने देश के 20 करोड़ से अधिक लोगों के सोशल मीडिया नेटवर्क ट्विटर से बाहर होने के सात महीने बाद उसपर से प्रतिबंध हटा लिया है। देश की राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी के महानिदेशक काशीफू इनुवा अब्दुल्लाही के अनुसार, नाइजीरियाई राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने गुरुवार को देश में ट्विटर का संचालन फिर से शुरू करने का निर्देश दिया है। अब्दुल्लाही ने कहा कि ट्विटर द्वारा नाइजीरिया में एक कार्यालय खोलने सहित कुछ शर्तों को पूरा करने के लिए सहमत होने के बाद ही यह प्रतिबंध हटाया गया है।

राष्ट्रपति के पोस्ट को ट्विटर द्वारा हटाने के तुरंत बाद हुआ था एक्शन

नाइजीरिया ने ‘नाइजीरिया के कॉर्पोरेट अस्तित्व को कम करने में सक्षम गतिविधियों के लिए ट्विटर के लगातार उपयोग’ का हवाला देते हुए, 4 जून को ट्विटर के संचालन को निलंबित कर दिया था। इस कार्रवाई ने कई आलोचनाओं को भी जन्म दिया था क्योंकि यह ट्विटर द्वारा बुहारी के एक पोस्ट को हटाने के तुरंत बाद आया था जिसमें उन्होंने अलगाववादियों को सबक सिखाने की धमकी दी थी। अब्दुल्लाही ने एक बयान में कहा कि हमारी कार्रवाई कंपनी के उचित हितों को खतरे में डाले बिना हमारे देश के लिए अधिकतम पारस्परिक लाभ प्राप्त करने के लिए ट्विटर के साथ हमारे संबंधों को फिर से बेहतर बनाने का प्रयास है। इसपर ट्विटर ने अभी तक कोई भी टिप्पणी नहीं की है।

ट्विटर ने मानी सारी शर्तें

अब्दुल्लाही ने कहा कि 2022 की पहली तिमाही के दौरान नाइजीरिया में पंजीकरण करने के अलावा, ट्विटर ने अन्य शर्तों पर भी सहमति व्यक्त की है, जिसमें एक नामित देश के प्रतिनिधि को नियुक्त करना, कर दायित्वों का पालन करना और “नाइजीरियाई कानूनों और राष्ट्रीय संस्कृति और इतिहास की सम्मानजनक स्वीकृति के साथ” कार्य करना शामिल है। जो ऐसा कानून बनाया गया है।”