सर्दी के मौसम में बालों की देखभाल के लिए आजमाएं ये आसान और घरेलू उपाय

ऐसे में नहाना ही एक बड़ी चुनौती लगती है तो बाल धोना और उनकी प्रॉपर केयर तो बहुत दूर की बात है। लेकिन सर्द मौसम का असर सिर्फ त्वचा पर ही नहीं हमारे बालों पर भी पड़ता है। बालों का रूखापन बढ़ जाता है, डैंड्रफ (रूसी) की समस्या परेशान करने लगती है। जिसकी वजह से बाल बहुत ज्यादा मात्रा में झड़ने लगते हैं और उलझे, बेजान नजर आने लगते हैं। तो बेशक आप अलग-अलग तरह के हेयर ऑयल बनाने और लेप लगाने जैसी केयर न कर पाएं लेकिन नॉर्मल देखभाल तो कर ही सकती हैं।

बालों से धूल और प्रदूषण को हटाने के लिए उन्हें नियमित तौर पर धोना ज़रूरी है। लेकिन ध्यान रखे गर्म पानी से बालों को धोने की गलती न करें क्योंकि इससे बालों की प्राकृतिक नमी खत्म हो जाती है और सिर में रूसी (डैंड्रफ) की समस्या बढ़ जाती है। बाल पतले होते जाते हैं और बहुत तेजी से झड़ने लगते हैं। बाल धोने के लिए सर्दियों में हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

केमिकल युक्त शैम्पू के बजाय बाल धोने के लिए घरेलू और नेचुरल चीज़ों को उपयोग में लाए। मुल्तानी मिट्टी या फिर दही बेसन के पेस्ट से बालों को धोया जा सकता है। इसके अलावा किसी भी तरह के खट्टे फल ,नींबू, संतरा, ऐलोवेरा आदि के रस से भी बालों को धो सकते है। सर्दियों के दौरान हमेशा अपने बालों को हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार धोने का प्रयास करें। इससे बालों को स्वस्थ्य रख सकते है।

सर्दियों में हवाएं बालों को रूखा यानी ड्राई बना देती हैं। तो ऐसे में नारियल ,भृंगराज या फिर अन्य किसी आयुर्वेदिक औषधीय तेल से बालों की मसाज करें। आंवले के सूखे टुकड़ों को नारियल तेल में उबालकर बनाया गया तेल बालों के विकास और गिरते बालों को बचाने में मदद करता है। बालों में तेल लगाना काफी लाभकारी माना जाता है। तो सर्दियों में तेल से बालों की मसाज करना न भूलें. अगर आप बालों का टूटना कम करना चाहते हैं

इस मौसम में आपको ताजे आंवले आसानी से मिल जाएंगे। रोजाना तीन से चार आंवले का रस निकाल कर पिएं। आंवले का रस निकालने के लिए अगर आपके पास समय नही है तो मार्केट में आंवला रसायन और आंवला चूर्ण खरीद लें ये आसानी से उपलब्ध है। आप सुबह और शाम पांच -पांच ग्राम की मात्रा में पानी या दूध के साथ ले सकते हैं। बालों में विटामिन c की काफी मात्रा में कमियां हो जाती है जिससे बाल झाड़ना एवं टूटना शुरू हो जाते है ऐसी स्थिति में आप बालों में आंवले के रस का इस्तेमाल कर बालों की जड़ों को मजबूत बना सकते हैं।