एनआईओएस अक्टूबर-नवंबर पब्लिक रिजल्ट घोषित, 10वीं,12वीं के 57,000 स्टूडेंट्स करें चेक

एनआईओएस अक्टूबर-नवंबर पब्लिक एग्जाम रिजल्ट घोषित हो चुका है। नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ ओपन स्‍कूलिंग, एनआईओएस (National Institute of Open Schooling, NIOS) ने सेकेंड्री कोर्स (Secondary course, Class X) और सीनियर सेकेंड्री कोर्स (Senior secondary course, Class XII) कक्षाओं के लिए अक्टूबर-नवंबर पब्लिक परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार 10वीं और 12वीं की इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अब अपना स्कोर चेक कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को एनआईओएस के ऑफिशियल वेबसाइट nios.ac.in, results.nios.ac.in पर जाकर लॉगइन करना होगा। इसके अलावा स्टूडेंट्स चाहें तो नीचे दिए गए डायरेक्ट स्टेप्स को फॅालो करके भी रिजल्ट देख सकते हैं।

स्टूडेंट्स ध्यान दें कि, NIOS 10वीं, 12वीं के परिणाम 2021 की घोषणा आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से की गई। इसके अनुसार , “एनआईओएस ने आज माध्यमिक पाठ्यक्रम और वरिष्ठ माध्यमिक पाठ्यक्रम नवंबर-दिसंबर, 2021 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। माध्यमिक पाठ्यक्रम के लिए कुल 57258 शिक्षार्थियों और सीनियर माध्यमिक पाठ्यक्रम परीक्षा के लिए 82043 शिक्षार्थियों को पंजीकृत किया गया था।

NIOS 10th, 12th Result 2021: 10वीं, 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स करें फॉलो

अक्टूबर-नवंबर पब्लिक एग्जाम रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स एनआईओएस की वेबसाइट results.nios.ac.in पर जाएं। अब रिजल्ट फॉर सेकेंड एंड सीनियर सेकेंडरी परीक्षा – अक्टूबर/नवंबर 2021′ लिंक के तहत, “चेक रिजल्ट” लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपना नामांकन संख्या और कैप्चा कोड जमा करें। अब परीक्षा परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसके बाद परीक्षा परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य में उपयोग के लिए उसका प्रिंट आउट ले लें।

बता दें कि सेकेंड्री कक्षाओं के लिए कुल 57258 और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए 82043 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।