महामारी के बीच 5 फरवरी से होने वाली GATE 2022 परीक्षा को स्थगित करने की 23 हजार उम्मीदवारों की मांग

कोरोना (कोविड-19) महामारी के चलते एक बार फिर से शैक्षणिक गतिविधियां, स्कूल से लेकर कॉलेजों की परीक्षाएं और प्रतियोगी परीक्षाएं और एंट्रेंस एग्जाम प्रभावित हो रहे हैं। अब देश भर की कई सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में भर्ती और कई संस्थानों में मास्टर्स डिग्री प्रवेश के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु आयोजित किये जाने वाले इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट (गेट) के इस वर्ष के आयोजन को कुल समय के लिए स्थगित किए जाने की मांग स्वयं उम्मीदवारों द्वारा की जा रही है। गेट 2022 परीक्षा के लिए आवेदन किए 23 हजार से अधिक उम्मीदवारों ने फरवरी 2022 के पहले और दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाने परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाये जाने की मांग करते हुए एक निजी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन याचिका दायर की है।

इन उम्मीदवारों ने ऑनलाइन याचिका में आइआइटी कानपुर के महामारी से सम्बन्धित अनुमानों का हवाला देते हुए टेस्ट को स्थगित करने की मांग की है। उम्मीदवारों ने मांग की है कि परीक्षार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए परीक्षा स्थगित कर दी जाए, ऐसे समय में जब देश में कोरोना वायरस के अत्यधिक संक्रमणकारी वैरिएंट ओमाइक्रोन का प्रसार तेजी से हो रहा है।

बता दें कि आइआइटी खड़गपुर द्वारा गेट 2022 परीक्षा का आयोजन 4 फरवरी से 13 फरवरी 2022 तक सुबह और शाम की पालियों में आयोजित किये जाने का कार्यक्रम घोषित किया गया है। इनमें से 4 फरवरी और 11 फरवरी की तिथियों को संस्थान के विभिन्न गतिविधियों के लिए निर्धारित किया है और अन्य तारीखों पर विभिन्न विषयों के लिए पेपर आयोजित होंगे। साथ ही, कि आइआइटी खड़गपुर ने गेट 2022 परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड हाल ही में 15 जनवरी 2022 को जारी कर दिए हैं।