Coffee Benefits: क्या कुछ तरह के कैंसर से भी बचा सकती है कॉफी? जानें क्या कहती है रिसर्च

Coffee Benefits: कॉफी प्रेमी हैं, तो आपके लिए खुशख़बरी है! रोज़ पी जाने वाली कॉफी आपको कैंसर से बचाने का काम भी करती है। जी हां, आपने सही पढ़ा। अगर आप रोज़ कॉफी पीते हैं और कॉफी पिए बिना आपका दिन नहीं बनता, तो आपके लिए यह ख़बर बेहद खुशी वाली है। कॉफी के फायदे कई हैं, लेकिन एक नए शोध का दावा है कि रोज़ाना कॉफी पीने से आप में एंडोमेट्रियल कैंसर विकसित होने का जोखिम काफी कम हो जाता है।

क्या कहती है रिसर्च

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि अधिक कॉफी का सेवन एंडोमेट्रियल कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा है। इसके साथ ही, कैफीनयुक्त कॉफी डिकैफ़िनेटेड कॉफी की तुलना में बेहतर सुरक्षा प्रदान कर सकती है। शोध ‘जर्नल ऑफ ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी रिसर्च’ में प्रकाशित हुआ है। विश्लेषण में कॉफी के सेवन पर 24 अध्ययन शामिल थे, जिसमें 699,234 व्यक्तियों में एंडोमेट्रियल कैंसर के 9,833 नए मामले सामने आए।

शोध का परिणाम क्या निकला

जो लोग कॉफी का सबसे ज़्यादा सेवन कर रहे थे उनमें एंडोमेट्रियल कैंसर विकसित होने का जोखिम 29 प्रतिशत कम दिखा। विश्लेषण के लेखकों ने कई तंत्रों पर प्रकाश डाला जो कॉफी के संभावित कैंसर विरोधी प्रभावों से जुड़े हैं।

कॉफी के अन्य फायदे

कॉफी आपके शरीर को तुरंत कैफीन की खुराक देती है और इसे ऊर्जा से भर देती है। यही वजह है कि ज़्यादातर लोग एक कप कॉफी के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करना पसंद करते हैं। वहीं, कई लोग रात में काफी लेते हैं ताकि वे पढ़ने या फिर ऑफिस के काम के लिए ज़्यादा देर जाग सकें। ब्लैक कॉफी, जो बिना दूध या चीनी के तैयार होती है, में कैलोरी बिल्कुल नहीं होती और आमतौर पर वर्कआउट से पहले पी जाती है ताकि वज़न घटाया जा सके।

कॉफी के फायदों की लंबी लिस्ट में टाइप-2 डायबिटीज़ का जोखिम कम होने के साथ, स्ट्रोक और पार्किनसन बीमारी का जोखिम भी 25 प्रतिशत कम हो सकता है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।