साउथ अफ्रीका दौरा खत्म, अब टीम इंडिया का इन दो टीमों से अपने घर पर होगा सामना: full schedule

भारतीय क्रिकेट टीम का साउथ अफ्रीका दौरा खत्म हो चुका है। तीन टेस्ट और इतने ही वनडे मैचों की सीरीज खेलने के लिए टीम इंडिया पिछले साल साउथ अफ्रीका रवाना हुई थी। राहुल द्रविड़ की कोचिंग में पहली विदेशी सीरीज टीम के लिए निराशाजनक रही और दोनों ही फार्मेट में हार का सामना करना पड़ा। अब भारत को अपने घर पर वेस्टइंडीज टीम की मेजबानी करनी है।

भारत का साउथ अफ्रीकी दौरा कड़वे अनुभव के साथ खत्म हुआ। टेस्ट में 1-2 तो वनडे में भारतीय टीम 0-3 से हारकर वापस लौटी। हर बार के मुकाबले कमतर आंकी जा रही प्रोटियाज टीम ने भारत के जीत की उम्मीद पर पानी फेर दिया। अब इस हार के भुलाकर टीम इंडिया आगे बढ़ना चाहेगी। सामने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में खेलना है इसके बाद श्रीलंका की मेजबानी करेगी टीम इंडिया।

भारत-वेस्टइंडीज सीरीज

दोनों टीमों के बीच पहले तीन वनडे मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके बाद कोलकाता के इडेन गार्डन्स में तीन टी20 मैचों की सीरीज होगी। वनडे मुकाबले 6 फरवरी, 9 फरवरी और 11 फरवरी को खेले जाएंगे। वहीं टी20 के मुकाबले 16 फरवरी, 18 और 20 फरवरी को खेले जाएंगे।

भारत- श्रीलंका सीरीज

दोनों टीमों के बीच पहले दो टेस्ट मैचों की सीरीज होगी इसके बाद तीन टी20 मुकाबले खेले जाएंगे। पहला टेस्ट मैच 25 फरवरी से 1 मार्च के बीच बेंगालोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाना है। दूसरा मुकाबला 5 मार्च से 9 मार्च के बीच मोहाली में होना है। पहला टी20 मुकाबला 13 मार्च को मोहाली में ही होगा। इसके बाद 15 मार्च को धर्मशाला में दूसरे टी20 खेला जाएगा। आखिरी मैच 18 मार्च को लखनऊ में होना है।