NEET UG 2022: मार्च या अप्रैल में हो सकता है नीट यूजी परीक्षा का आयोजन, जानें कब शुरू हो सकते हैं आवेदन

NEET UG 2022: भले ही वर्ष 2021 के नीट यूजी परीक्षा के बाद केंद्रीय संस्थानों एवं ऑल इंडिया कोटे की सीटों के लिए काउंसलिंग और दाखिले की प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं की जा सकी है, लेकिन इस साल की परीक्षा के आवेदन और आयोजन में देरी की संभावना कम ही है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) दवारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (यूजी) 2022 का आयोजन मार्च या अप्रैल माह के दौरान किया जा सकता है। हालांकि, एजेंसी की तरफ से आधिकारिक तौर पर किसी भी संभावित तारीख को लेकर अपडेट जारी नहीं किया गया है, ऐसे में नीट यूजी 2022 की तैयारी में जुटे उम्मीदवार परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट, neet.nta.nic.in पर जारी होने वाले अपडेट्स पर नजर बनाए रखें।

कब शुरू हो सकते हैं आवेदन?

नीट यूजी 2022 के लिए संभावित तारीख को देखते हुए एनटीए द्वारा प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया फरवरी माह के दौरान अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू की जा सकती है। आवेदन प्रक्रिया के लिए भी उम्मीदवारों को परीक्षा पोर्टल पर ही विजिट करना होगा, जहां नीट यूजी 2022 अप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा।

देश भर के संस्थानों में स्नातक स्तर के मेडिकल कोर्सेस एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य में दाखिले के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु नीट यूजी प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं की परीक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री और बॉयोलॉजी विषयों के साथ उत्तीर्ण किया होना चाहिए। दूसरी तरफ, केंद्रीय बोर्डों – सीबीएसई और सीआइएससीई द्वारा कक्षा 12 की टर्म 2 की परीक्षाओं का आयोजन भी मार्च-अप्रैल 2022 में किया जाना संभावित है। हालांकि, दोनो ही बोर्ड द्वारा डेटशीट अभी जारी नहीं की गयी है और देश भर के स्टूडेंट्स सीबीएसई टर्म 1 के नतीजों के साथ-साथ टर्म 2 परीक्षा टाइमटेबल का इंतजार कर रहे हैं।