दिल्ली से बिहार के बीच चलने वाली राजेंद्र नगर राजधानी में शुरू हुई खाने की सुविधा

Indian Railway News: देश की राजधानी और बिहार के बीच चलने वाली राजेंद्र नगर राजधानी 12310 (RAJENDRANAGAR T RAJDHANI – 12310) में अब ट्रेन यात्रियों को खानपान की सुविधा उपलब्ध होगी। कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से ट्रेनों में खानपान की सेवा बंद कर दी गई थी। दूसरी लहर के पहले ई कैटरिंग की सेवा शुरू की गई थी। इस सेवा से यात्री बाहर से खाना मंगा सकते हैं। अब आहिस्ता-आहिस्ता ट्रेनों में खानपान की सुविधा शुरू की जा रही है, जिससे कि यात्रियों की परेशानी दूर हो सके।

गौरतलब है कि यात्री पिछले काफी समय से ट्रेनों में खानपान की सुविधा शुरू करने की मांग कर रहे थे। इसे देखते हुए रेलवे बोर्ड ने भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) को यह सेवा शुरू करने की अनुमति दे दी थी। आइआरसीटीसी चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों में यह सेवा शुरू कर रही है। रेलवे से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि राजेंद्र नगर राजधानी में भी यह सेवा शुरू की जा रही है। राजेंद्र नगर से चलने वाली राजधानी में एक फरवरी से और नई दिल्ली से रवाना होने वाली इस ट्रेन में दो फरवरी से यह सेवा मिलेगी।

वहीं, यह भी जानकारी सामने आई है कि जिन ट्रेन यात्रियों ने कैटरिंग की सुविधा शुरू होने से पहले टिकट बुक कर लिया है, वे अब आइआरटीसी की वेबसाइट के जरिये इसकी सेवा बुक कर सकते हैं। रेलवे के मुताबिक, अगर यात्री ने टिकट में कैटरिंग सर्विस नहीं चुना है और सफर के दौरान इसकी सेवा लेना चाहते हैं तो उन्हें टीटीई कैटरिंग फी 50 रुपये अतिरिक्त शुल्क देकर सेवा ले सकते हैं। काउंटर से टिकट लेने वाले यात्री भी आइआरसीटीसी की वेबसाइट का इस्तेमाल करके आनलाइन पेमेंट करके कैटरिंग सुविधा का लाभ ले सकते हैं।