Coronavirus Case in USA: अमेरिका में कोरोना महामारी से गई 9 लाख लोगों की जान, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जताया दुख

वाशिंगटन, एएनआइ: कोरोना वायरस का कहर अमेरिका में लगातार बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना वायरस से अमेरिका में मौत का आंकड़ा 9 लाख के पार हो गया है। जान्स हापकिन्स यूनिवर्सिटी (JHU) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार को कोविड-19 महामारी से अमेरिका में मौत की संख्या 900,000 के आंकड़े को पार कर गई है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में रोजाना औसतन 2400 लोगों की कोरोना संक्रमण के कारण मौत हो रही है। महज डेढ़ महीने पहले दिसंबर के मध्य तक कोरोना की वजह से 800,000 लोगों की जान अमेरिका में चली गई थी। जनवरी 2020 से देश में 76 मिलियन से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को COVID-19 से 9 लाख मौतों पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि, ये अमेरिका के लिए बड़े दुख का दिन है। उन्होंने अमेरिकियों से खुद को और अपने बच्चों से महामारी से लड़ने के लिए अपनी भूमिका निभाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, आज हमारे देश के 900,000 अमेरिकी जीवन COVID-19 से खो गए हैं। वे प्यारे माता-पिता, दादा-दादी, बच्चे, भाई और बहन, पड़ोसी और दोस्त थे। प्रत्येक आत्मा अपूरणीय है। हम प्रार्थना करते हैं जिन प्रियजनों को उन्होंने पीछे छोड़ दिया है, और इस दुख की घड़ी में हम उन परिवारों के साथ हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि, COVID-19 महामारी के भावनात्मक, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक भार को सहन करना अविश्वसनीय रूप से कठिन रहा है। मुझे पता है कि रसोई की मेज के चारों ओर एक खाली कुर्सी को देखना कैसा होता है। लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि हम अपने भीतर एक अविश्वसनीय क्षमता रखते हैं, न केवल अपने दुख के वक्त में बल्कि एक दूसरे की रक्षा करने की क्षमता भी रखते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आगे कहा, अब अमेरिका के पास अब जीवन बचाने के लिए पहले से कहीं अधिक उपकरण हैं, और COVID टीका इस वायरस से लड़ने में काफी सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि, टीके और बूस्टर अविश्वसनीय रूप से प्रभावी साबित हुए हैं, और उच्चतम स्तर की सुरक्षा प्रदान करते हैं। 250 मिलियन अमेरिकियों ने कम से कम एक डोज लगवा लिया है। उन्होंने टीकाकरण कराकर अपने परिवार और अपने समुदायों की रक्षा के लिए बड़ा फैसला लिया है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक कोविड से मौतें हुई हैं। इसके बाद ब्राजील और भारत का नंबर आता है। कोविड महामारी ने दिसंबर 2019 में शुरू होने के बाद से दुनिया भर में कम से कम 5.7 मिलियन लोगों की जान ले ली है।