IMD Weather Forecast Delhi: ठंड से परेशान करोड़ों लोगों के लिए आई राहत की खबर, पढ़िये- आइएमडी की ताजा भविष्यवाणी

। दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह से ही ठिठुरन गायब है तो कोहरे ने वाहन चालकों को हल्का परेशान किया, हालांकि लोग कई जगहों पर हल्की ठंड के बावजूद अलाव का सहारा लेते नजर आए।  वहीं, पिछले एक महीने से भी अधिक समय से परेशान दिल्ली-एनसीआर की ओर करोड़ों लोगों के लिए राहत भरी खबर आ रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, ठंड विदाई की ओर है, लेकिन इसमें एक-दो सप्ताह का समय लगेगा। राहत की एक और बात यह है कि आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अब ठिठुरन भरी ठंड से निजात मिलने वाली है। बृहस्पतिवार से ही न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट बढ़ोतरी शुरू हो जाएगी और तेज धूप के बीच धीरे-धीरे ठंड का भी असर कम होने लगेगा।

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत के अनुसार, मंगलवार और बुधवार को हल्की बारिश होगी, लेकिन बृहस्पतिवार से दिल्ली-एनसीआर में मौसम साफ होना शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार से ही ठिठुरन और भी कम यानी खत्म ही जाएगी फिर सर्दी भी धीरे- धीरे कम होने लगेगी। तापमान में इजाफा होना शुरू हो जाएगा। अगले सप्ताह अधिकतम तापमान 27 के पार ही रहेगा।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक,  जम्मू कश्मीर की तरफ एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते बुधवार और बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने के आसार हैं। इसके चलते बुधवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान गिरने से ठंड में हल्का इजाफा होगा, लेकिन ठिठुरन नहीं होगी। मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार को 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और बारिश होने का अनुमान है।

वहीं, इससे पहले मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को दिनभर आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। इस बीच मंगलवार शाम या फिर रात के समय हल्की बारिश होने की संभावना है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

वहीं, वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 280  है जो खराब श्रेणी में आता है। वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा (यूपी) का AQI 297 के साथ खराब श्रेणी में है और गुरुग्राम (हरियाणा) का AQI 200 के साथ मध्यम श्रेणी में है।