CBSE CTET Result 2021: सीबीएसई सीटीईटी रिजल्ट चेक करने लिए बुकमार्क करें लिंक, जानें कब घोषित होगा रिजल्ट

सीबीएसई सीटीईटी रिजल्ट का इंतजार बढ़ता ही जा रहा है। लंबे समय से रिजल्ट की राह देख रहे उम्मीदवारों के सामने कोई स्पष्ट स्थिति नहीं हो पा रही है कि आखिर नतीजे कब घोषित किए जाएंगे। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि परीक्षा आयोजित करने वाला बोर्ड, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ( Central Board of Secondary Education (CBSE) जल्द ही नतीजे जारी कर सकता है। रिजल्ट की घोषणा सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर की जाएगी। ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे, वे ऑफिशियल वेबसाइट के पेज को बुकमार्क कर लें, जिससे रिजल्ट जारी करने के बाद फौरन अपने स्कोर चेक कर सकें। हालांकि CBSE ने अभी तक CTET 2022 परिणाम घोषित करने की तारीख और समय की घोषणा नहीं की है। सीटीईटी परिणाम 2022 की जांच करने के लिए, परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को एक वैलिड रोल नंबर का उपयोग करना होगा।

सीबीएसई ने 1 फरवरी, 2022 को सीटीईटी की प्रोविजनल आंसर-की जारी की है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को 4 फरवरी, 2022 तक आपत्तियां या चुनौतियां उठाने का अवसर दिया गया था। उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई चुनौतियों पर विचार करने के बाद सीबीएसई द्वारा अंतिम सीटीईटी 2021 रिजल्ट जारी किया जा रहा है।

सीबीएसई सीटीईटी रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को सबसे पहले सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर लॉग ऑन करें। इसके बाद, सीटीईटी दिसंबर 2021 परिणाम” लिंक पर क्लिक करें। अब अपना सीटीईटी दर्ज करें अपना रोल नंबर दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। अब आपका सीबीएसई सीटीईटी 2021 परिणाम प्रदर्शित किया जाएगा। इसे डाउनलोड करें और इसका प्रिंट आउट ले लें।

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी तक दो पालियों में आयोजित की गई थी। परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) मोड में आयोजित की गई थी। वहीं परीक्षा में रिपोर्ट के मुताबिक करीब 20 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।