NZ W vs Ind W : आखिरकार टीम इंडिया को न्यूजीलैंड दौरे पर मिली जीत, मंधाना, हरमनप्रीत व मिताली का अर्धशतक

स्मृति मंधाना, मिताली राज और हरमनप्रीत कौर ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया और इंडियन वुमेंस क्रिकेट टीम ने गुरुवार को क्वींसटाउन के जान डेविस ओवल में पांचवें और अंतिम एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराया। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज की अपनी पहली जीत दर्ज की और क्लीन स्वीप से बच गई। कीवी टीम ने वनडे सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली है। इससे पहले एक मात्र टी-20 मैच में भी टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

252 रनों का पीछा करते हुए, टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी शैफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने 29 रन जोड़े, लेकिन पांचवें ओवर में हेले जेनसेन ने वर्मा (9) को आउट करके साझेदारी को तोड़ दिया। इसके बाद दीप्ति शर्मा और स्मृति मंधाना क्रीज पर आए और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को फ्रैन जोनास ने तोड़ा दिया। उन्होंने दीप्ति (21) को पवेलियन भेजा दिया। इसके बाद हरमनप्रीत कौर क्रीज पर आई। मंधाना और हरमनप्रीत ने 64 रनों की साझेदारी की और भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। अमेलिया केर ने मंधाना (71) को आउट कर दिया और तब टीम का स्कोर 153/3 था। जीत के लिए 99 रनों की जरूरत थी।

खराब फार्म से जूझ रहीं हरमनप्रीत कौर ने 63 रनों की पारी खेली। टीम को जीत के लिए 27 रनों की जरूरत थी तब उनका विकेट गिरा। हालांकि, कप्तान मिताली राज नाबाद 57 और ऋचा घोष नाबाद 7 ने इसके बाद टीम को झटका नहीं लगने दिया और छह विकेट से जीत दिला दी।

इससे पहले अमेलिया केर ने 66 रनों की पारी खेली और न्यूजीलैंड ने निर्धारित पचास ओवरों में 251/9 का स्कोर बनाया। भारत की ओर से राजेश्वरी गायकवाड़, दीप्ति शर्मा और स्नेह राणा ने दो-दो विकेट लिए। सोफी डिवाइन (34), लारेन डाउन (30) और हेले जेनसेन (30) ने भी उपयोगी पारियां खेली, जिससे मेजबान टीम को 250 से अधिक रन बनाने में मदद मिली।

संक्षिप्त स्कोर:

न्यूजीलैंड- 251/9 (अमेलिया केर 66, सोफी डिवाइन 34; स्नेह राणा 2-40)

भारत- 255/4 (स्मृति मंधाना 71, हरमनप्रीत कौर 63; हेले जेनसन 1-29)।