Weather Update: मौसम ले रहा करवट, उत्तर भारत के इन हिस्सों में बारिश की संभावना

उत्तर भारत में मौसम एक बार फिर बदल सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते बुधवार यानी 2 मार्च को पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है। वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास सक्रिय है। बुधवार को भी एक तीव्र आवृति वाले पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है। इसके असर से हवाओं का रुख बदलने से बादल छा सकते हैं और बूंदा-बांदी भी हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, आज राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, चूरु, नागौर, सीकर तथा झुंझुनू जिलों के कुछ भागों में दोपहर के बाद बारिश हो सकती है। जयपुर का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है। जिसके चलते अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। इसके अलावा आज उत्‍तर प्रदेश के कई हिस्‍सों में आने वाले दिनों में बारिश होने की संभावना है।

राजधानी दिल्ली में भी आज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज दिल्ली में पूरे दिन बादल छाए रहेंगे और कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली का आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। दिल्ली की हवा की गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) अब मध्यम कैटेगरी में बनी हुई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, 2 मार्च को सुबह करीब 9 बजे औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 145 दर्ज किया गया जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है।