Manipur Assembly Election 2022: पहले चरण में 78.03% मतदान, पीएम मोदी ने किया एम्स का एलान

मणिपुर विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान सोमवार को खत्म हो चुका है। चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच 78.03 फीसद मतदान हुआ। 60 विधानसभा सीटों वाले मणिपुर में सोमवार को 38 सीटों पर चुनाव हुए थे, बाकी बची 22 सीटों पर पांच मार्च को वोटिंग होगी।

जिन पांच जिलों में पहले चरण का चुनाव हुआ, उनमें से सबसे अधिक वोटिंग 82.19 प्रतिशत इंफाल पश्चिम और कांगपोकपी जिलों में दर्ज किया गया। इसके बाद इंफाल पूर्व में 76.64 प्रतिशत, चुराचांदपुर में 74.45 प्रतिशत और बिष्णुपुर जिले में 73.44 प्रतिशत मतदान हुआ।

पुलिस ने बताया कि चुराचांदपुर जिले में दो विरोधी दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की घटना हुई। झड़प में कम से कम एक व्यक्ति घायल हो गया। इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम और कांगपोकपी जिलों के विभिन्न हिस्सों से भी झड़पों की सूचना मिली, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने पुलिस बल जुटाकर स्थिति को संभाला।

मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजेश अग्रवाल ने बताया कि पांच विधानसभा क्षेत्रों सैकुल, सैतु,सिंघाट, हेंगलेप और थानलान के सात पोलिंग स्टेशनों में अज्ञात बदमाशों ने ईवीएम को नुकसान पहुंचाया। इन सभी मामलों में प्राथमिकी दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि कुछ बूथों पर सुरक्षाकर्मियों ने हवाई फायरिंग भी की।

वहीं, चुनाव ड्यूटी में तैनात एक पुलिसकर्मी की उसकी सर्विस रायफल से ‘दुर्घटनावश गोली चल जाने’ से मौत हो गई। घटना चूड़चंदपुर जिले के तिपाइमुख विधानसभा क्षेत्र की है। पुलिसकर्मी की पहचान नाओरेम इबोचोउबा के तौर पर की गई है।