Foods to Cure Dry Skin: सर्द मौसम में स्किन की ड्राइनेस दूर करने के लिए डाइट में करें 5 चीजें शामिल

सर्दी की शुरूआत होते ही हमारी स्किन पर सर्दी का साफ असर दिखने लगता है। सर्द मौसम में स्किन बेहद रूखी और बेजान दिखने लगती है। स्किन पर कितना भी ऑयली प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें स्किन फिर भी हाइड्रेट नहीं दिखती। सर्द मौसम में स्किन को हाइड्रेट करने के लिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें जिनसे आपकी स्किन में नमी बनी रहे।

आप जानते हैं ओमेगा 6 फैटी एसिड्स और ओमेगा 12 फैटी एसिड्स स्किन में नमी बनाएं रखने के लिए बेहद जरूरी है। यह सेल्स में नमी बनाए रखते हैं और त्वचा को ड्राई नहीं होने देते। ये स्किन का रूखापन दूर करने के साथ-साथ हेल्दी फैट स्किन को झुर्रियों से भी बचाते है। आइए जानते हैं ऐसे पांच फूड्स के बारे में जो आपकी स्किन में सर्द मौसम में नमी बनाए रखेंगे।

नारियल का करें सेवन: 

सर्द मौसम में नारियल पानी खूब पीएं। नारियल अच्छे फैट का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। इसमें सैचुरेटेड फैट और फैटी एसिड्स होते है। नारियल में मौजूद फैट स्किन को मॉश्चराइज करने के साथ ही आपकी हेल्थ को अच्छा रखता है।

डार्क चॉकलेट का करें सेवन:

डार्क चॉकलेट में फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज के गुण पाए जाते हैं। ये सभी गुण बॉडी को हाइड्रेट करते हैं जिससे बॉडी में रूखापन दूर हो हो जाता है।

दही का करें इस्तेमाल:

दही में कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी12 की मात्रा पाई जाती है, जो हेल्थ और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद है। सर्द मौसम में दही से परहेज नहीं करें। सीमित मात्रा में दही का सेवन करना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है।

एवोकाडो को करें डाइट में शामिल:

एवोकाडो स्किन के लिए काफी लाभदायक है। एवोकाडो में कार्बोहाइड्रेट, फैटी एसिड्स और पोटेशियम के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी असरदार होता है।

दूध का करें अधिक इस्तेमाल:

सर्दियों में गुनगुने दूध का सेवन करना हेल्थ और स्किन दोनों के लिए लाभदायक माना जाता है। दूध में कैल्शियम, मैग्निशियम, आयरन और प्रोटीन पाया जाता हैं जो स्किन को हाइड्रेट करता है।