Delhi Weather News Update: तेज हवाओं के साथ आज दिल्ली-एनसीआर में हो सकती है बारिश

मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली-एनसीआर में गर्मी में इजाफा होना जारी है और ऐसा लगने लगा है जैसे ठंड सिर्फ सुबह और शाम को मेहमान की तरह है। आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में गर्मी हावी होगी और ठंड यहां से पूरी तरह से नदारद हो जाएगी। मौसम विभाग के मुताबिक, होली यानी 18 मार्च तक गर्मी लोगों को परेशान करना शुरू कर देगी। इस बीच एसी-कूलर चलाने तक की भी नौबत आने के आसार हैं। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बृहस्पतिवार को आंशिक रूप से बादल छाने के साथ बारिश होने के भी आसार हैं। इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलेगी।

दरअसल, दिन निकलते ही ठंड कमी होती चली जाती है और गर्मी बढ़नी शुरू होती है। दोपहर होते-होते लोग पंखे चलाने के लिए मजबूर हो जाते हैं, यहां तककि दफ्तरों में एसी तक चलने लगे हैं। बुधवार की तरह ही बृहस्पतिवार सुबह भी दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों के लिए मौसम बेहद सुहाना ही रहा। लोग जैकेट और स्वेटर की बजाय फुल बाजू की शर्ट और टीशर्ट में नजर आए। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार को दिन में बारिश होने के आसार हैं।

वहीं, मौसम विभाग ने बुधवार रात को भी बारिश का पूर्वानुमान जताया था, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगै और दिन में हल्की बारिश भी हो सकती है। इसके साथ ही 20 से 30 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना है।

वहीं, इससे पहले राजधानी दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान बराबर 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य है। वहीं, न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। जबकि हवा में नमी का स्तर 35 से 95 प्रतिशत रहा।

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है। इस वजह से बुधवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई। वहीं एनसीआर के शहरों में भी वहा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही। सफर इंडिया के अनुसार बृहस्पतिवार को बारिश होने पर हवा प्रदूषण के स्तर में कुछ सुधार होने की संभावना है। इसलिए हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रह सकती है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 225 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में है। एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 170 था। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 247, गाजियाबाद का 253, ग्रेटर नोएडा का 230 व नोएडा का एयर इंडेक्स 210 दर्ज किया गया। गुरुग्राम का एयर इंडेक्स 176 दर्ज किया गया, जो मध्यम श्रेणी में है।