China Budget: शी चिनफिंग के खतरनाक इरादे, भारत के मुकाबले तीन गुना किया रक्षा बजट, जानें चीन अब कितने करोड़ करेगा खर्च

भारत के पड़ोसी देश चीन ने आज अपना बजट पेश किया है। चीन ने इस बार के बजट में अपने देश की सुरक्षा को सबसे ऊपर रखते हुए रक्षा बजट में बढ़ोतरी की है। रिपोर्ट के अनुसार चीन ने अपने रक्षा खर्च को 7.1 फीसद बढ़ाने का ऐलान किया है। शी चिनफिंग ने रक्षा बजट में 17.57 लाख करोड़ का प्रस्ताव किया गया है। बता दें कि यह बजट भारत की तुलना में तीन गुना से भी ज्यादा है। बता दें कि भारत का 2022 का रक्षा बजट 5.25 लाख करोड़ है।

एक सरकारी रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन 2022 में सैन्य शिक्षा और युद्ध प्रशिक्षण को बढ़ावा देगा। वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार अब संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद चीन के पास दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सैन्य बजट होगा और वह परमाणु-सक्षम मिसाइलों और अन्य हथियारों में निवेश को लगातार बड़ा रहा है।

पिछले साल की थी 6.8 फीसद की वृद्धि 

यहां बता दें कि चीन ने पिछले साल मार्च 2021 में अपने रक्षा बजट में 6.8 फीसद की वृद्धि की थी। चीन ने 15.57 लाख करोड़ का रक्षा बजट रखा था। हालांकि मुख्य बात यह है कि कोरोना महामारी के बावजूद चीन ने अपने रक्षा बजट को बढ़ाया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस पैसे का इस्तेमाल चीनी सेना के आधुनिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा। गौरतलब है कि चीनी राष्ट्रपति का इरादा अधिक उन्नत हथियारों और उपकरणों से सेना को लैस करना है।

रक्षा खर्च में पहले नंबर पर है अमेरिका

रक्षा क्षेत्र में अमेरिका हमेशा से आगे रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच साल 2022 के लिये रक्षा बजट को बढ़ाकर 768.2 अरब कर दिया है। बजट में अत्याधुनिक तकनीकों जैसे 5जी, क्वांटम कंप्युटिंग, हाइपर सोनिक हथियारों और कई अत्याधुनिक मिसाइलों को शामिल किया है।