Exit Poll 2022: एग्जिट पोल में पंजाब में बनी आम आदमी पार्टी सरकार, पढ़िये इस पर मनीष सिसोदिया ने क्या कहा

उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत पांच राज्यों के एग्जिट पोल आ गए हैं। इसके मुताबिक, उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी वापसी कर रही है तो पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार बनाने जा रहा है। एग्जिट पोल सही निकले तो आम आदमी पार्टी के लिए पंजाब में एतिहासिक जीत होगी और दिल्ली के बाद दूसरा राज्य होगा, जहां पर AAP की सरकार बनेगी। हालांकि, आगामी 10 मार्च को उत्तर प्रदेश समेत पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और गोवा के चुनाव परिणाम घोषित होंगे। इन्हीं सबके बीच पंजाब चुनाव परिणाम को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) नेता व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा किया है कि पंजाब में इस बार आम आदमी पार्टी भारी बहुमत के साथ अपना सरकार बना रही है। उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी बगैर कुछ कहे सोमवार को एक एग्जिट पोल के आंकडे़ ट्वीट किए। जिसमें पंजाब की 117 सीटों में से 100 सीटों पर आप को मिलती हुई दिखाया गया है।

बता दें 2017 के विधानसभा चुनाव में पंजाब में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी कांग्रेस ने राज्य के 117 विधानसभा सीटों में से कुल 77 सीटों पर अपना कब्जा जमाया था। वहीं 2017 के चुनाव में आम आदमी पार्टी ने बड़ा चमत्कार दिखाते हुए कुल 20 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थीं। जबकि अकाली दल और भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन को महज 18 सीटें जीतकर ही संतोष करना पड़ा था।

गौरतलब है कि पंजाब में इस बार आम आदमी पार्टी अपना मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित करके चुनाव लड़ी है। बताया जा रहा है कि इसका फायदा पार्टी को 10 मार्च को घोषित होने वाले नतीजों में भी देखने को मिलेगा। बता दें कि भगवंत मान को आम आदमी पार्टी ने सीएम उम्मीदवार घोषित किया है, वह अरविंद केजरीवाल के बेहद करीबी माने जाते हैं।