International Women’s Day 2022: महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाए गए 5 एप्स, एक को बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं यूज

International Women’s Day 2022: आज की महिलाएं लगभग हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कदमताल कर रही हैं, लेकिन जब बात सेफ्टी की आती है, तो वो यहां पीछे रह जाती हैं। सुरक्षित वातावरण महिलाओं के लिए जरूरी अधिकारों में शामिल होना चाहिए। और बदलते समय और जरूरतों ने इस दिशा में भी काम किया है आज कई ऐसे मोबाइल एप्स आ चुके हैं जिनकी मदद से संकट के समय उन्हें सहायता मिल सकती है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Safetipin

महिलाओं की सेफ्टी के लिए यह एप जीपीएस ट्रैकिंग, इमरजेंसी कॉन्टेक्ट नंबर, सुरक्षित जगह तक पहुंचने का रास्ता जैसे जरूरी फीचर्स से लैस है। मैप पर बेस्ड यह एप यूजर के आसपास के सुरक्षित जगह को पिन करता है, जैसे जो जगह सेफ नहीं उसे लाल रंग से दिखाया जाता है, जो जगह एकदम सेफ है वो हरे रंग से और भूरे-पीला रंग वाली जगहें कम सुरक्षित की कैटेगरी में आती हैं। जिससे महिलाएं अलर्ट हो सके। एक अच्छा फीचर ये भी है कि यूजर दूसरों की मदद के लिए असुरक्षित जगहों को पिन भी कर सकती है।

Himmat

ये एप दिल्ली पुलिस द्वारा लांच किया गया है। तो इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले तो आपको खुद को दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन के प्रोसेस में एक ओटीपी आएगा, जिसे मोबाइल में एंटर करते ही ये शुरू हो जाएगा। संकट की घड़ी में यूजर इस एप के जरिए एसओएस मैसेज भेज सकती है। जिससे उसकी लोकेशन और ऑडियो-वीडियो सीधे दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम तक पहुंच जाएगी और पुलिस तुरंत मदद के लिए पहुंच जाती है।

Raksha

इस एप की सबसे अच्छी बात है कि इसका इस्तेमाल तब भी किया जा सकता है, जब इंटरनेट न हो। इसमें मौजूद बटन को प्रेस करके यूजर पहले से चुने गए कॉन्टेक्ट नंबरों को अपनी हालिया लोकेशन भेज सकती है। अगर एप बंद हो, तो भी इसके बटन को 3 सेकेंड तक दबाकर अलर्ट मैसेज जरूरी लोगों तक भेजा जा सकता है।

Smart24*7

भारत के कई राज्यों की पुलिस इस एप के जरिए महिलाओं और बुजुर्गों की मदद कर रही है। इसका पैनिक बटन दबाने पर यह इमरजेंसी कॉन्टेक्ट नंबरों पर अलर्ट मैसेज भेजने का काम करता है, साथ ही आवाजों को रिकॉर्ड करके और फोटोज़ खींचकर स्थानीय पुलिस के पास भी भेज देता है। इस एप में कॉल सेंटर सपोर्ट की भी फैसिलिटी है।

Shake2Safety

इस एप को इस्तेमाल करना बेहद आसान है। मुसीबत के समय बस अपने मोबाइल फोन को हिलाएं (शेक) करें या पावर बटन को 4 बार दबाएं। ऐसा करते ही पहले से रजिस्टर किए गए नंबरों पर उसी वक्त मैसेज या कॉल चली जाएगी। इंटरनेट हो या न हो, फोन चाहे लॉक हो, फिर भी यह एप काम करेगा।