Strong Bones Diet: हड्डियों को रखना है लंबे समय तक मज़बूत, तो इन 5 चीज़ों का रोज़ करें सेवन

Strong Bones Diet: आपने अक्सर पुरुषों और महिलाओं दोनों को कमर, जोड़ों या फिर घुटने के दर्द की शिकायत करते सुना होगा। इन जगहों पर दर्द का अनुभव इसलिए होता है क्योंकि या तो उनकी हड्डियां कमज़ोर हो गई हैं या फिर पोषण की कमी है। हड्डी एक गतिशील जीवित ऊतक है, जो व्यायाम या उपयोग करने पर मज़बूत हो जाता है और इस्तेमाल न होने पर नाज़ुक पड़ने लगता है।

पुरुषों से ज़्यादा 30 से ज़्यादा उम्र की महिलाएं जो मेनोपॉज़ के करीब होती हैं, वे अक्सर इस तरह के दर्द की शिकायत करती हैं, क्योंकि उनका शरीर अचानक एस्ट्रजन के उत्पादन में कमी का अनुभव करता है जिसकी वजह से हड्डियों की हानि होने लगती है। हड्डियों का ख़राब स्वास्थ्य रिकेट्स और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों का कारण बन सकता है और जिससे गिरने से हड्डी के टूटने का जोखिम बढ़ सकता है। एक अच्छी डाइट स्वस्थ और फिट हड्डियों के लिए फायदेमंद साबित होती है।

तो आइए जानें ऐसे 5 फूड्स के बारे में जिन्हें हम सभी को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए, ताकि हड्डियों को ज़रूरी पोषण मिले और वे मज़बूत व स्वस्थ रहें।

कैल्शियम से भरपूर खाना

दिन की शुरुआत कैल्शियम के डबल शॉट से करें। कैल्शियम-फोर्टिफाइड अनाज या दूध चुनें जिसमें फाइबर (> 3 ग्राम) अधिक हो और चीनी कम हो।

फैटी फिश

वसायुक्त मछलियां विटामिन-डी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। मछली का सिर्फ 85 ग्राम हिस्सा विटामिन-डी के दैनिक मूल्य का 100% से अधिक प्रदान करता है।

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को भी शामिल करें। जिसमें पालक, केल, लेटस जैसी सब्ज़ियां शामिल हैं।

दही

दही एक ऐसा फूड आइटम है जो न सिर्फ प्रोटीन से भरपूर होता है, बल्कि इसमें अच्छे बैक्टीरिया भी होते हैं जो आंतों की सेहत को बढ़ावा देते हैं। 227 ग्राम दही में 400mg कैल्शियम होता है। दही एक हेल्दी स्नैक की तरह खाना है तो बिना फैट वाला दही ही लें या ग्रीक योगर्ट जिसमें अतिरिक्त प्रोटीन मौजूद होता है।

दूध की जगह करें इन चीज़ों का सेवन

आप गाय या भैंस के दूध की जगह बादाम, सोया, काजू या फिर हेम्प दूध का सेवन कर सकती हैं। इन सभी तरह के दूध में विटामिन-डी और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। बादाम का दूध कैल्शियम का दैनिक मूल्य 45% तक और विटामिन डी का 25% दैनिक मूल्य प्रदान करता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।