Ind vs SL Test: डे-नाइट टेस्ट में पहली बार आमने-सामने होंगे भारत और श्रीलंका, जानें दोनों के अब तक का रिकार्ड

भारत और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच शनिवार 12 मार्च को बेंगलुरू में खेला जाएगा। भारतीय टीम मोहली टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे है। बेंगलुरू टेस्ट डे नाइट होगा। भारत की सरजमीं पर ये तीसरा डे-नाइट टेस्ट मैच होगा। रोहित शर्मा के लिए कप्तान के तौर पर ये पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा। इससे पहले अपने घर पर भारत ने दो डे नाइट टेस्ट खेले हैं और दोनों मैचों में भारत को जीत मिली है।  पहली बार भारत ने बांग्लादेश को हराया था जबकि दूसरी बार उसने इंग्लैंड को हराया।

इस तरह डे-नाइट टेस्ट में अपने घर पर भारत का सौ-प्रतिशत जीत का रिकार्ड है। भारत को डे नाइट टेस्ट में एकमात्र हार देश से बाहर मिली है। टीम को एडिलेड में आस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था जिसे टीम इंडिया भूलना चाहेगी। उस मैच में भारत की पारी केवल 36 रन पर आलआउट हो गई थी।

भारतीय टीम के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि विराट कोहली के नाम हीं डे-नाइट टेस्ट में एकमात्र सेंचुरी है और बेंगलुरू टेस्ट में इसे दोहराने की कोशिश करेंगे। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन के पास भी इस मैच में एक और इतिहास बनाने का मौका होगा। उनके अभी 436 विकेट हैं जबकि यदि वो 3 और विकेट ले लेते हैं तो दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन की बराबरी कर सकते हैं।

पिंक बाल टेस्ट में भारत और श्रीलंका का रिकार्ड 

भारत ने अब तक तीन डे-नाइट टेस्ट मैच खेले हैं एक आस्ट्रेलिया में और दो अपने घर पर, आस्ट्रेलिया में उसे हार का सामना करना पड़ा है जबकि घर में खेले गए दोनों मैचों में उसे जीत मिली है। ये दोनों मैच 5 दिन से पहले खत्म हुए हैं।

श्रीलंका की बात करें तो श्रीलंका ने भी अब तक तीन डे नाइट टेस्ट मैच खेले हैं और भारत की तरह 2 में उसे जीत और 1 में हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में बेंगलुरू टेस्ट में दोनों के पास अपना रिकार्ड बेहतर करने का मौका होगा।