राजस्थान के ऊपर बने एंटी साइक्लोन ने दिल्ली-एनसीआर में किया गर्मी में इजाफा, जल्द 35 डिग्री के पार होगा तापमान

दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में विदाई हो चुकी है और सिर्फ भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की आधिकारिक घोषणा का इंतजार है। इस बीच रोजाना न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के साथ गर्मी में भी इजाफा हो रहा है। मंगलवार सुबह भी लोगों ने अन्य दिनों की तुलना बेहद मामूली ठंड महसूस की। गर्मी में इस कदर इजाफा हो रहा है कि अब दिन में भी घरों में बिना पंखों के गुजारा नहीं हो रहा है। उधर, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार सुबह से ही आसमान साफ है और यह स्थिति दिनभर रहेगी। इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 एवं 18 डिग्री रह सकता है। वहीं अगले एक सप्ताह तक मौसम में कोई उल्लेखनीय बदलाव नहीं होने के आसार है। इस बीच शनिवार तक अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस पार हो जाने के आसार हैं। उधर, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि राजस्थान के ऊपर एंटी साइक्लोन बना हुआ है। इसके चलते दिल्ली तक गर्म हवाएं पहुंच रही हैं। यही वजह है कि मार्च के मध्य में ही इतनी तेज गर्मी और तापमान में वृद्धि हो रही है। अभी कुछ दिन ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी।

वहीं, इससे पहले लगातार बढ़ रही गर्मी के बीच सोमवार को राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 33 डिग्री पहुंच गया। यह इस सीजन का सर्वाधिक है। कहीं-कहीं तो यह 34 डिग्री पार हो गया। अगले एक सप्ताह तक भी किसी राहत के आसार नहीं हैं। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 33.0 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 17.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। हवा में नमी का स्तर 37 से 94 प्रतिशत दर्ज हुआ। वहीं नजफगढ़ में अधिकतम तापमान सर्वाधिक 34.8 जबकि स्पोर्टस काम्प्लेक्स में न्यूनतम तापमान सर्वाधिक 20.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

सोमवार को दिल्ली एनसीआर की हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 231 रहा। एनसीआर में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 225, गाजियाबाद का 272, ग्रेटर नोएडा का 231, गुरुग्राम का 252 और नोएडा का 209 दर्ज किया गया। दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 102 जबकि पीएम 10 का स्तर 229 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया। सफर इंडिया का कहना है कि अगले दो दिन वायु प्रदूषण कमोबेश इसी श्रेणी में बना रहेगा।