गर्मी से लोगों को मिली हल्की राहत, मार्च के अंतिम हफ्ते में बारिश को लेकर पढ़िये IMD का लेटेस्ट अपडेट

लगातार बढ़ती गर्मी के बीच दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने मंगलवार सुबह हल्की राहत महसूस की। मंगलवार सुबह 5 बजे के बाद हल्की ठंडी हवाओं के चलते गर्मी का असर कम रहा और इसके बाद लगातार गर्मी कुछ कम है, लेकिन इसे राहत के तौर पर नहीं देखा जा सकता है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार सुबह से आसमान पूरी तरह से साफ है  और धूप खिली हुई है। दिन भर तेज धूप खिलने के साथ ही  दिल्ली-एनसीआर में 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। इसका असर सुबह से देखा जा रहा है, फिलहाल धीमी हवाएं चल रही हैं। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 20 डिग्री तो  अधिकतम  36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान है। वहीं, बारिश के आसार अभी नहीं के बराबर हैं। कुलमिलाकर पूरे मार्च बारिश नहीं हो तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए, क्योंकि भारतीय मौसम विभाग ने इस पूरे महीने आसमान साफ रहने की भविष्यवाणी की है।

वहीं, इससे पहले दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में भी लगातार बढ़ते तापमान पर सोमवार को ब्रेक लगा। उसमें आंशिक गिरावट दर्ज की गई। हालांकि गर्मी का सितम बरकरार रहा। दिन भर तेज धूप खिली रही। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम दिनभर बना रहेगा, लेकिन गर्मी से खास राहत की उम्मीद लोगों को नहीं करनी चाहिए।

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 36.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 31 से 85 प्रतिशत रहा। स्पोर्टस काम्प्लेक्स दिल्ली का सबसे गर्म इलाका रहा। यहां का अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री रिकार्ड किया गया। मालूम हो कि रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सीजन का सर्वाधिक 38.3 डिग्री दर्ज किया गया था। कहीं कहीं तो यह 39 डिग्री भी पार हो गया था।