Cryptocurrency से दूर भागने लगे लोग? दूसरे सप्ताह भी जारी रहा आउटफ्लो

क्रिप्टोकरेंसी निवेश उत्पादों और फंडों में लगातार दूसरे सप्ताह शुद्ध बहिर्वाह देखा गया। डिजिटल एसेट मैनेजर कॉइनशेयर की एक रिपोर्ट में सोमवार को यह कहा गया। विनियमन और रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण संभावित गिरावट की चिंताओं के बीच ऐसा देखने को मिला है। 18 मार्च को समाप्त सप्ताह के दौरान 47 मिलियन डॉलर का शुद्ध बहिर्वाह देखा गया जबकि इससे पहले सप्ताह में 110 मिलियन डॉलर का बहिर्वाह देखा गया था। पिछले दो हफ्तों से पहले डिजिटल परिसंपत्ति निवेश उत्पादों में लगातार सात सप्ताह तक इनफ्लो देखा गया था।

क्रिप्टो को विनियमित करने के चल रहे प्रयासों के बीच बहिर्वाह देखा जा रहा है। रिपोर्ट से पता चलता है कि बिटकॉइन ने इस सप्ताह में 33 मिलियन डॉलर का सबसे बड़ा बहिर्वाह देखा, इससे पहले 70 मिलियन डॉलर का बहिर्वाह हुआ था। हालांकि, साल-दर-साल प्रवाह सकारात्मक रहा, जो 63 मिलियन डॉलर है। सोमवार को बिटकॉइन 0.5% गिरकर 41,047 डॉलर पर था। 24 फरवरी को जब रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया, तब के अपने इंट्रा-डे लो के बाद से बिटकॉइन में लगभग 18% की वृद्धि हुई है।

डिजिटल एसेट हेज फंड ARK36 के कार्यकारी निदेशक मिकेल मोर्चा ने कहा, “भले ही बिटकॉइन सप्ताह के दौरान 42,000 डॉलर तक जाने के बाद नीचे आया हो लेकिन इसके बावजूद यह सप्ताह में 40,000 डॉलर से ऊपर बंद होने में कामयाब रहा।” उन्होंने कहा, “पिछले एक सप्ताह में उल्लेखनीय वृद्धि के बाद इस तरह का रिट्रेस बेहतर लगता है और इसे किसी विशेष भू-राजनीतिक या मैक्रो समाचार पर नकारात्मक प्रतिक्रिया के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।”