Yogi Govt 2.0 : योगी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह से मिशन लोकसभा चुनाव 2024 पर न‍िशाना साधेगी भाजपा

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में प्रचंड जीत दर्ज करने वाली भारतीय जनता पार्टी लगातार दूसरी बार सरकार बनाने जा रही है। यूपी की राजनीति के इस दंगल में बड़ी जीत दर्ज करने वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार का शपथ ग्रहण समारोह कई मायनों में खास और भव्‍य होगा।

योगी सरकार-2.0 के शपथ ग्रहण समारोह में देशभर के अतिथि तो आएंगे ही, इसमें भाजपा अपने उस संगठन की ताकत भी दिखाएगा, जिसके बलबूते यह बड़ी जीत दोबारा पाई है। पार्टी ने चुनावी रणनीति बूथ और शक्ति केंद्रों (सेक्टर) को केंद्रित रखते हुए बनाई थी, इसलिए 25 मार्च को राजधानी में होने जा रहे इस समारोह में भी प्रत्येक शक्ति केंद्र के कार्यकर्ताओं को भागीदार बनाकर अगले मिशन यानी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए ऊर्जा का संचार करना चाहती है।

विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का चेहरा आकर्षण था तो बूथ-बूथ पर वोट जुटाने के लिए भाजपा संगठन ने पसीना बहाया। प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह और प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल की टीम ने एक-एक रणनीति को जमीन पर उतारा। यही टीम अब लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। इसे देखते हुए ही पार्टी ने तय किया है कि योगी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के रूप में 25 मार्च को अटल बिहारी बाजपेयी इकाना स्टेडियम में होने जा रहे पार्टी की सफलता के बड़े आयोजन में संगठन की भी पूरी भागीदारी हो।

इसी उद्देश्य से सभी जिला अध्यक्षों को जिम्मेदारी दी गई है कि प्रत्येक शक्ति केंद्र के कार्यकर्ता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हों। उन्हें लाने-ले जाने का जिम्मा भी सौंपा है। पार्टी के पक्ष में माहौल बना रहे और प्रदेश भर में संदेश जाए, इसलिए हर प्रमुख चौराहे की सजावट के निर्देश प्रदेश नेतृत्व ने दिए हैं। राजनीति के इतर समाज के बुद्धिजीवी वर्ग, साधु-संतों को भी संगठन की ओर से न्योता भिजवाया जा रहा है।

इन सभी को पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए भी सहेजे और जोड़े रखना चाहती है। साथ ही सकारात्मक माहौल बनाने और अपने धार्मिक-सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के एजेंडे को ताजा बनाए रखने के लिए शपथ ग्रहण वाली सुबह हर जिले में मंदिरों में पार्टी कार्यकर्ता पूजा-पाठ भी करेंगे। अधिकारियों का अनुमान है कि समारोह में प्रदेशभर से लगभग पचास हजार अतिथि शामिल हो सकते हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में जुटने वाले खास लोग : पीएम नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्र सरकार के मंत्री। बीजेपी शासित राज्यों के सीएम और डिप्टी सीएम। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारी। नामी उद्योगपति और धर्माचार्य।

शामिल होंगे 12 राज्यों के मुख्यमंत्री : योगी मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में न्योता तो सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भेजा गया है, लेकिन 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों ने आने की सहमति दे दी है। इसके साथ ही कई पीठों के शंकराचार्य, अयोध्या, मथुरा, काशी के साधु-संत और देश के प्रतिष्ठित उद्याेगपतियों को बुलाया गया है। कई केंद्रीय मंत्री भी समारोह में शामिल होंगे।

आज धामी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे योगी : उत्तराखंड में भी भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार दोबारा बन रही है। मुख्यमंत्री के रूप पुष्कर सिंह धामी बुधवार को लगातार दूसरी शपथ लेंगे। उनके शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी जा रहे हैं।