Delhi Weather Update: गर्मी की तेजी बरकरार, पूरे सप्ताह मौसम में बदलाव के नहीं आसार

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से गर्मी से राहत का दौर अब खत्म हो गया है। बुधवार सुबह से ही गर्मी में इजाफा देखा गया और दिनभर इसी तरह गर्मी का असर बढ़ा हुआ दिखाई देगा। इस बीच भारतीय मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पिछले कुछ दिनों की तरह ही बृहस्पतिवार को भी सुबह से लेकर दिनभर आसमान साफ रहेगा। इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 व 19 डिसे रहने की संभावना है। बारिश होने के आसार अभी भी नहीं हैं। मौसम विभाग ने महीने के बचे हुए दिनों में भी आसमान साफ रहने की भविष्यवाणी की है। कुलमिलाकर गर्मी में लगातार इजाफा जारी रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो पूरे सप्ताह मौसम में बदलाव के आसार नहीं हैं।

उधर, मौसम विज्ञानी आरके जेनामणि के अनुसार, आगामी 28 मार्च तक दिल्ली-एनसीआर में अधिकत तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के करीब ही रहेगा। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में कई राज्यों में लू चलने के अभी कोई आसार नहीं हैं।

बता दें कि दो दिन की आंशिक गिरावट के बाद एक बार फिर तापमान में वृद्धि होनी शुरू हो गई है। बुधवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस (डिसे) के पार हो गया तो कई इलाकों में यह 37 डिग्री से भी ऊपर दर्ज किया गया। दिनभर तेज धूप खिली रही। बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 35.5 डिसे, जबकि न्यूनतम सामान्य से एक डिग्री अधिक 18.6 डिसे दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 25 से 83 प्रतिशत रहा। सर्वाधिक अधिकतम तापमान स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में 37.4 डिसे, जबकि सर्वाधिक न्यूनतम तापमान पीतमपुरा में 24.1 डिसे रिकार्ड किया गया।

मध्यम से खराब श्रेणी में रही दिल्ली-एनसीआर की हवा

बुधवार को भी दिल्ली-एनसीआर की हवा की गुणवत्ता मध्यम से खराब श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 206, जबकि पीएम 2.5 का स्तर 86 और पीएम 10 का स्तर 211 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया।

दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआइ

  • दिल्ली 206
  • फरीदाबाद 218
  • गुरुग्राम 192
  • गाजियाबाद 236
  • नोएडा 172
  • ग्रेटर नोएडा 179