Chest Exercises: चेस्ट को घर पर ही दें परफेक्ट शेप, इन Push-ups एक्सरसाइजेस की मदद से

जब कोई शख्स वर्कआउट या वेट ट्रेनिंग शुरू करता है तो उसका पहला फोकस अपने चेस्ट को सही शेप में लाने का रहता है, जिसके लिए कई बार जिम में अलग-अलग इक्विपमेंट्स की मदद लेते हुए वहां घंटों बिताने पड़ते हैं। हालांकि, कई ऐसी एक्सरसाइजेस भी मौजूद हैं जिन्हें करके अपने घर पर ही चेस्ट को बेस्ट शेप दिया जा सकता है।

1. स्टैंडर्ड फुश-अप्स

छाती को मजबूत बनाने के साथ-साथ उसे बेहतर शेप में लाने के लिए रेग्युलर तौर पर पुश-अप्स करना जरूरी है। इसे करने के दौरान आपकी छाती की मसल्स एक्टिव होती हैं। रोज इस एक्सरसाइज को करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा। आपको रोज कम से कम 100 पुश-अप्स करने चाहिए। आप चाहें तो 20-20 पुश-अप्स का सेट करने के बाद 2 से 3 मिनट आराम कर सकते हैं, उसके बाद आप फिर से इसे कर सकते हैं। वहीं, अगर आप शुरुआत कर रहे हैं तो 30-40 पुश-अप्स ही करें।

2. स्पाइडरमैन पुश-अप्स

इसे करने से न सिर्फ चेस्ट शेप में रहता है बल्कि यह हाथों और पैरों की मसल्स के साथ-साथ कोर पर भी काम करती है। इसे करने के लिए स्टैंडर्ड पुश-अप्स की पोजीशन में आएं और एल्बोज को मोड़े जिससे आपका चेस्ट उनसे नीचे जा सके। इसे करने के साथ-साथ अपने एक पैर को घुटने से मोड़ते हुए अपने चेस्ट के करीब लाने की कोशिश करें। इस पोज़ को कुछ सेकेंड रोककर फिर शुरुआती पोजीशन में चले जाएं। अब इसे दूसरे पैर से भी करें।

3. डिक्लाइन पुश-अप्स

यह एक्सरसाइज आपको अपनी ऊपरी छाती और डेल्टॉइड मसल्स को खासतौर से मजबूत करने में मदद करती है। इसमें आपको ज्यादा वजन से थोड़ी मुश्किलें हो सकती हैं। इस एक्सरसाइज के लिए आपको सीढ़ियों का सहारा लेना होगा। पुश-अप पोजीशन में आएं और पैरों को सीढ़ी पर रखें। पैरों को अपनी बॉडी के लेवल से थोड़ा ऊफर रखें और फिर पुश-अप्स शुरू करें। इससे आपके सीने पर काफी पॉजिटिव असर पड़ेगा।