DRDO Recruitment 2022: डीआरडीओ में GATE और NET पास के लिए वैकेंसी, 15 अप्रैल है आवेदन की लास्ट डेट

DRDO Recruitment 2022: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (Defence Research and Development Organisation, DRDO) ने जूनियर रिसर्च फेलो (Junior Research Fellow) और रिसर्च एसोसिएट (Research Associate) पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार DRDO की आधिकारिक साइट drdo.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को भरे हुए आवेदन पत्र को आवश्यक प्रमाणपत्रों या डिग्री की स्कैन की गई प्रिंटआउट के साथ manindersingh.tbrl@gov.in पर भेजना होगा। उम्मीदवार ध्यान रखें कि इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल, 2022 तक है।

डीआरडीओ की ओर से जारी नोटिफिेकशन के मुताबिक, जूनियर रिसर्च फेलो के 1 और रिसर्च एसोसिएट के 07 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं एजुकेशन क्वालिफिकेशन की बात करें तो रिसर्च एसोसिएट के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को केमिस्ट्री में पीजी डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही पीएचडी होना चाहिए। वहीं JRF (केमिस्ट्री, साइंस, फिजिक्स) के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को रसायन विज्ञान / भौतिकी में फर्स्ट डिवीजन के साथ-साथ नेट की पास होना चाहिए।

जेआरएफ (मैकेनिकल) के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को प्रथम श्रेणी में बीई/बीटेक के साथ नेट/गेट होना चाहिए या फिर यूजी और पीजी दोनों स्तरों पर मैकेनिकल में एमई./एमटेक की डिग्री होनी चाहिए।

ये होनी चाहिए उम्र

जेआरएफ के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम 28 वर्ष की आयु होनी चाहिए। वहीं आरए के पोस्ट पर अधिकतम 35 वर्ष की आयु होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी।

जेआरएफ और आरए के पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। यह प्रोविजनल होगा और दस्तावेजों और मूल प्रमाण पत्रों के सत्यापन के अधीन होगा। अगर किसी अभ्यर्थी के डॉक्यूमेंट्स, अनुशासन, अंकों के प्रतिशत या किसी निर्दिष्ट मानदंड को पूरा नहीं करता है तो उसका एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया जाएगा। वहीं इस भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।