Weather Update : अप्रैल की शुरुआत में ही मई जैसा सितम ढाने लगी है गर्मी, जानें- आगे कैसा रहेगा मौसम

उत्तर भारत में पारा तेजी से ऊपर जा रहा है। कई राज्यों में लू (हीट वेब) की स्थिति बनी हुई है। लेकिन उत्तर-पूर्वी बिहार में लोग बढ़ते पारा से थोड़ी राहत की उम्मीद कर सकते हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर बिहार और आंतरिक तमिलनाडु में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, झारखंड में पिछले कई दिनों से अधिकतम तापमान में हो रही वृद्धि और लू से लोगों को मामूली राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू , हिमाचल प्रदेश, विदर्भ और गुजरात में हीट वेव की संभावना जताई है। इसके अलावा 6 अप्रैल के दौरान राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर और मध्य प्रदेश में भी लू चलेगी।

सोमवार को दिल्ली में भी आसमान रहेगा साफ। दिन के समय 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी तेज हवा। कई जगहों पर लू चलने के आसार। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना। नौ अप्रैल तक कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा । दिल्ली के साथ साथ एनसीआर में भी चलती रहेगी भीषण लू। पंजाब में भी गर्मी का सितम जारी रहेगा। रविवार को बरनाला का अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक पहुंच गया, जो आम तौर पर अप्रैल अंत या मई की शुरुआत में होता था। आने वाले कुछ दिन तक मौसम शुष्क ही रहेगा। राज्य के कई शहरों में पारा चालीस डिग्री सेल्सियस के पार हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार दिन के तापमान में तेजी से इजाफा होगा। हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने सोमवार को पांच जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी की है। कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, सोलन व सिरमौर में चलेगी लू। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान से चल रही गर्म हवाओं के कारण प्रदेश में लू चल रही है। अगले एक सप्ताह तक प्रदेश में मौसम में किसी प्रकार का कोई विशेष बदलाव नहीं आएगा।

आने वाले वक्त में कैसा रहेगा मौसम

उत्तर और मध्य भारत में फिलहाल लू और गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ, गुजरात, झारखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश में अगले कुछ दिनों में भीषण गर्मी पड़ेगी। अरूणाचल प्रदेश, असम एवं मेघालय में बारिश होने की संभावना है। छह अप्रैल को दक्षिणी अंडमान सागर एवं आसपास के इलाकों में उपरी वायुमंडल में चक्रवातीय प्रभाव के कारण दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

इन राज्यों में चलेगी भीषण लू

बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, जम्मू और हिमाचल प्रदेश सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में लू चलने की संभावना है। विदर्भ और गुजरात में भी पारा ऊपर चढ़ेगा। दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों, गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग पटना के अनुसार आज बिहार के उत्तर पूर्व भागों में आंशिक बादल के साथ हल्की बारिश एवं बूंदाबांदी की संभावना है। गया, औरंगाबाद और सासाराम में अधिक तापमान होने के कारण लू चलने की भी संभावना है।

राजस्थान में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड

राजस्थान में गर्मी के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा है। लू के कारण कई लोगों की तबीयत खराब हो गई है। आलम ये है कि बाड़मेर में तो अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री तक पहुंच गया है जो कि अब तक सबसे अधिक है। वहीं, शेखावाटी में पारा चढ़कर 40 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है। कोटा, बाड़मेर, वनस्थली, पिलानी, सीकर, जैसलमेर, जोधपुर, फलोदी, बीकानेर, श्रीगंगानगर, चूरू में लू चलेगी।

इन राज्यों में तेज बारिश और आंधी

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं अगले पांच दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश और तेज आंधी का कारण बनेंगी। आज पश्चिम बंगाल के उत्तरी इलाके और सिक्किम में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भी 5 अप्रैल को भी भारी बारिश होगी। वहीं अगले 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी हल्की बारिश होने की संभावना है।