स्‍थापना दिवस के मौके पर भाजपा मुख्यालय में होगा राजनयिकों का जमावड़ा, राजदूतों और मिशन प्रमुखों से संवाद करेंगे नड्डा

विश्व की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा अब वैश्विक शक्तियों को अपनी विचारधारा से परिचित कराएगी। बुधवार को भाजपा के 42वें स्थापना दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा फ्रांस, इटली, स्विट्जरलैंड, सिंगापुर, हंगरी, नार्वे, यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल समेत 13 देशों के राजदूतों और मिशन प्रमुखों से संवाद करेंगे। अहम यह है कि ये सभी राजनयिक भाजपा मुख्यालय आएंगे। दो दिन पहले ही नेपाल के प्रधानमंत्री व नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देऊबा अपनी पत्नी और कैबिनेट मंत्रियों के साथ भाजपा मुख्यालय आए थे। इस दौरान यह राय बनी कि दोनों देशों के राजनीतिक दलों के बीच भी संवाद बढ़ना चाहिए।

13 देशों के राजनयिकों को किया गया आमंत्रित

बुधवार को पार्टी का स्थापना दिवस है और 13 देशों के राजनयिकों को आमंत्रित किया गया है। इस दौरान भाजपा अध्यक्ष नड्डा पार्टी की विचारधारा और विकास से जुड़े मुद्दों पर उनसे बात करेंगे। सवालों के जवाब भी देंगे। जनसंघ और भाजपा की विकास यात्रा पर एक छोटी डाक्यूमेंट्री भी दिखाई जाएगी। नेशन फ‌र्स्ट के नाम से एक काफी टेबल बुक भी लांच किया जाएगा। भाजपा की यह कवायद इसलिए खास है, क्योंकि किसी पार्टी की ओर से पहली बार इस तरह की शुरुआत हुई है।

दरअसल, भाजपा और केंद्र सरकार चाहती है कि विदेश में भी हर स्तर पर संवाद कायम हो। सरकारों के बीच भी बातचीत हो और खासकर पड़ोसी देशों के राजनीतिक दलों के साथ भी मंथन हो। बुधवार की मुलाकात में नड्डा के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, भाजपा उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा, विदेश विभाग के प्रभारी विजय चौथाईवाला, राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी भी होंगे।

पार्टी के स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी करेंगे कार्यकर्ताओं को संबोधित

6 अप्रैल यानी बुधवार को भाजपा के स्थापना दिवस के मौके पर दिल्‍ली में पार्टी मुख्‍यालय में पीएम मोदी पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोध‍ित करेंगे। पीएम मोदी ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। इस मौके पर केवल झंडा ही नहीं, भगवा टोपी भी लहराएगी। मंगलवार को भाजपा संसदीय दल की बैठक में इसकी झलक भी देखने को मिली, जहां सांसदों को भाजपा की पट्टी के साथ भगवा टोपी बांटी गई। स्थापना दिवस के अवसर पर सांसद और कार्यकर्ता यह टोपी पहनेंगे।