Pakistan National Assembly LIVE: कुरैशी के बयान पर विपक्ष का हंगामा, दोपहर 12:30 बजे तक के लिए कार्यवाही स्‍थगित

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर शनिवार को मतदान कराया जाएगा। शीर्ष अदालत ने गुरुवार को सुनाए अपने फैसले में अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने के डिप्टी स्पीकर के आदेश को रद कर दिया था। इस बीच, विपक्ष नेशनल असेंबली ने डिप्टी स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करेगा। भारतीय समयानुसार अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर वोटिंग सुबह 11 बजे शुरू हो सकती है। नेशनल असेंबली में सांसदों का आना शुरू हो गया है।

Update: 

शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश मानेंगे। उन्‍होंने ये भी कहा कि देश के इतिहास में कई बार संविधान को ताक पर रखते हुए फैसला लिया गया है। कुरैशी ने कहा कि शाहबाज साहब ने कहा कि स्‍पीकर साहब इस बात के पाबंद हैं कि वो सुप्रीम कोर्ट के फैसले के तहत ही कार्यवाही को आगे बढ़ाएं। ऐसा ही किया जा रहा है। लेकिन अभी पूरा सप्‍ताह बाकी है। कुरैशी ने अपने संबोधन में इमरान सरकार को गिराने के लिए विदेशी ताकत की साजिश की बात कही।

शाहबाज शरीफ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला काबिल-ए-तारीफ है। अब से पहले जो कुछ हुआ उसको भुलाकर स्‍पीकर साहब अपने किरदार को बखूबी निभाएं और इतिहास में खुद को दर्ज कराएं।  इस पर स्‍पीकर ने कहा कि उनके सामने विदेशी ताकत की साजिश की बात आई है। इस पर शाहबाज का कहना था कि यदि वो ऐसा कहते हैं तो सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना होगी।

पीटीआई का गेम प्‍लान 

नेशनल असेंबली के लिए पीटीआई ने पूरा गेम प्‍लान भी किया है। पाकिस्‍तान के अखबार डान की खबर के अनुसार पीटीआई की तरफ से कहा गया है कि वो इतनी आसानी से हार नहीं मानने वाली है। पार्टी का कहना है कि वो चाहती है कि विदेशी ताकत को लेकर लगाए गए उनके आरोपों पर असेंबली में बहस हो। एआरवाई न्‍यूज से बात करते हुए फवाद चौधरी ने यहां तक कहा है कि यदि असेंबली में वोटिंग होनी ही है तो वो शनिवार को न हो। उनके मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने इस सत्र में वोटिंग करवाने का आदेश दिया है, न कि ये कहा है कि आज ही ये वोटिंग होनी चाहिए।

इमरान की हार तय

आज होने वाली वोटिंग में पीएम इमरान खान की हार तय मानी जा रही है। 3 अप्रेल को जब नेशनल असेंबली के डिप्‍टी स्‍पीकर के फैसले के बाद हंगामा हुआ था, तब विपक्ष ने अपना स्‍पीकर बिठाकर अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर वोटिंग करवाई थी। इस वोटिंग में विपक्ष के 172 वोट पड़े थे, जबकि दो सांसद गैर मौजूद रहे थे। अब देखना होगा कि आज वोटिंग के दौरान विपक्ष कितने नंबर नेशनल असेंबली में अपने पक्ष में दिखा पाता है।

संबोधन में इमरान ने की भारत की तारीफ

इससे पहले शुक्रवार रात को उन्‍होंने देश के नाम दिए अपने संबोधन में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर अफसोस जताया था। इमरान ने कहा था कि उन्‍हें उम्‍मीद थी कि सुप्रीम कोर्ट उनकी सरकार को गिराने में विदेशी साजिश की बात को सुनेगा और मानेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्‍होंने भारत का भी जिक्र किया और कहा कि भारत की तरफ कोई आंख उठाकर नहीं देख सकता है। वहां की विदेश नीति इतनी मजबूत है कि सारी दुनिया रूस पर प्रतिबंध लगा रही है लेकिन भारत सीना ठोककर रूस से तेल खरीद रहा है।

भारत के खिलाफ नहीं उठा सकता कोई आंख 

कोई भी देश उसके खिलाफ आवाज उठाने की हिम्‍मत नहीं कर रहा है। वहीं पाकिस्‍तान में विदेशी ताकतों के इशारे पर विपक्ष नाच रहा है। इमरान ने कहा कि वो बाहरी ताकतों की बिठाई गई सरकार को कभी मंजूर नहीं कर सकते हैं।इमरान ने कल ही अपने पार्टी सांसदों और कैबिनेट की भी बैठक बुलाई थी। इसमें विदेशी साजिश में शामिल सभी नामों की जांच के लिए एक आयोग को गठित करने का भी फैसला लिया गया है।