Violent incidents during Ramnavami: रामनवमी पर दिल्ली से लेकर बंगाल तक भड़की हिंसा, पथराव, मारपीट व आगजनी के बीच कई जगह धारा 144 लागू

रामनवमी के दिन देश के पांच राज्यों में हिंसा (Ramnavami Violence) भड़की। देश की राजधानी दिल्ली से लेकर पश्चिम बंगाल और गुजरात के इलाकों में बवाल हुआ। हिंसक झड़पों में कई लोग घायल हो गए। दिल्ली के जेएनयू में तो छात्र संघ के दो गुटों के बीच हिंसक झड़प हो गई। झड़प में कई छात्र घायल हो गए। आपको बताते हैं कि रामनवमी के दिन कहां-कहां बवाल हुआ।

जेएनयू में रामनवमी पर पूजा को लेकर विवाद शुरू हुआ। एबीवीपी और लेफ्ट के छात्रों के बीच हिंसा भड़क गई। इस घटना में कुछ छात्र घायल हुए हैं। दरअसल, कावेरी हास्टल में कुछ छात्रों रामनवमी पर पूजा कर रहे थे। वामपंथी दल के छात्र संगठन पूजा नहीं होने देना चाह रहे थे। पूजा नहीं रोक पाने पर वामपंथी छात्र संगठनों ने नॉन वेज खाने से रोकने का मुद्दा उठाया। एबीवीपी के कार्यकर्ता रविवार को नॉन वेज खाने बनाने और खाने से रोक रहे थे। रविवार शाम को जेएनयू में दोनों पक्षों में हिंसा भी हुई। इसमें कई छात्र घायल हुए हैं।

सदर थाना क्षेत्र के हिरही गांव में रामनवमी जुलूस पर पथराव की घटना के बाद हिरही और उसके आसपास के गांवों में सांप्रदायिक हिंसा भड़की। उपद्रवियों ने दर्जनों वाहनों को आग के हवाले कर दिया। मेला स्थल पर दस मोटरसाइकिल, तीन ठेला, एक टेंपो, चार साइकिल और मेला में लगी कई दुकानों में आग लगा दी गई है। इस घटना में दस लोगों को गंभीर चोटें भी आई है। जानकारी मिलने के बाद डीसी-एसपी, डीडीसी, एसडीओ, डीएसपी के साथ-साथ लोहरदगा जिला और पुलिस प्रशासन के आला अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच गए हैं। भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है।

उधर, मध्य प्रदेश के खरगोन और सेंधवा में रविवार को रामनवमी की शोभायात्रा पर पथराव किया गया। शोभायात्रा पर पथराव के बाद कई इलाकों में आगजनी और बम फेंकने की घटनाएं हुई। हालात को देखते हुए खरगोन में कर्फ्यू लगा दिया गया है। पथराव की घटना में एसपी सिद्धार्थ चौधरी घायल हुए हैं। सब डिविजनल मजिस्ट्रेट अरविंद कुमार लाल ने बताया कि रामनवमी के अवसर पर दो गुटों के बीच हुए पथराव, मारपीट और झड़पों को देखते हुए लोहरदगा के हिरही गांव में धारा 144 लागू की गई है।

हिम्मतनगर और आणंद में रविवार को रामनवमी पर निकाली गई शोभायात्रा के दौरान पथराव हुआ। पथराव के बाद गुस्साए लोगों ने आसपास के वाहनों में तोड़फोड़ कर दी। गृह राज्यमंत्री हर्ष संघवी ने घटना पर चिंता जताते हुए दोषियों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।

बांकुरा में रविवार को रामनवमी के जुलूस के दौरान जमकर हंगामा हुआ। रामनवमी पर जुलूस के दौरान पुलिस पर पथराव की घटना हुआ है। भीड़ को काबू में करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। इस घटना के बाद कई लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।