Pakistan Crisis: NA से इस्तीफा देने के मुद्दे पर इमरान खान की PTI दो फाड़, मुहम्मद खान का दावा- 95 फीसद सांसद इसके खिलाफ

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के नेता अली मुहम्मद खान (Ali Muhammad Khan) ने रविवार को दावा किया कि संसद में PTI के 95 फीसद सांसद असेंबली से इस्तीफा देने के खिलाफ हैं। इससे कुछ ही घंटे पहले इस्लामाबाद में अपने प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने बताया था कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N) अध्यक्ष शाहबाज शरीफ का नामिनेशन नेशनल असेंबली के सचिवालय द्वारा स्वीकार कर लिया गया है इसलिए सोमवार को नेशनल असेंबली से उनके पार्टी सांसद इस्तीफा देंगे।

उल्लेखनीय है कि शनिवार और रविवार की बीच रात पाकिस्तान की संसद से अदालत तक हलचल रही। देर रात अविश्वास प्रस्ताव पर संसद में वोटिंग हुई। इस दौरान इमरान खान निचले सदन में उपस्थित नहीं थे और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सांसदों ने भी वाक आउट किया था। PTI के एकमात्र सदस्य अली मुहम्मद खान पाकिस्तानी संसद में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान की पूरी प्रक्रिया के दौरान सत्र में उपस्थित रहे। उन्होंने PTI के प्रति समर्थन भी दिया। वह देर रात तक अविश्वास प्रस्ताव की कार्यवाही खत्म होने तक बैठे रहे जबकि खुद इमरान खान ने अविश्वास प्रस्ताव को छोड़ दिया।

दूसरी ओर पाकिस्तान में PTI ने देश भर के इस्लामाबाद, कराची, पेशावर और लाहौर समेत अनेक शहरों में रैलियां की। सोमवार को PTI के चेयरमैन इमरान खान ने देश की जनता के प्रति आभार व्यक्त किया। शनिवार देर रात इमरान खान को सत्ता से बेदखल करने के लिए पेश अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 342 सदस्यीय सदन में 174 सदस्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जबकि सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के सदस्य मौजूद नहीं रहे। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली 11 अप्रैल, सोमवार को दोपहर दो बजे नए प्रधानमंत्री के लिए मतदान करेगी।

इस बीच शहबाज शरीफ ने कहा, ‘हमें अतीत की कड़वाहट भूलकर आगे बढ़ना होगा। हम कोई बदले की कार्रवाई नहीं करेंगे। हम बिना वजह किसी को जेल नहीं भेजेंगे।’ विश्वास मत के नतीजे के बाद पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने देश के इतिहास में पहली बार किसी प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित होने पर सदन को बधाई दी।