हरियाणा में तृतीय श्रेणी के सरकारी नौकरियों के सेवा नियम बदलने की तैयारी, किए जाएंगे नए प्रविधान

हरियाणा सरकार ने राज्‍य के सरकारी कर्मचारियों के सेवा नियमों को लेकर बड़ा कदम उठाने की तैयारी कर ली है। राज्‍य सरकार कर्मचारियों के सेवा नियमों में बदलाव की तैयारी कर रही है। अभी तृतीय श्रेणी की सरकारी नौकरियों के सेवा नियमों में परिवर्तन किया जाएगा। इसके लिए विभिन्‍न विभागों से उनका पक्ष व इनपुट मांगा गया है।

हरियाणा में तृतीय श्रेणी की नौकरियों में सेवा नियम बदलने की तैयारी से कार्यालयोंं में कार्य व्‍यवस्‍था में काफी बदलाव आएगा। प्रदेश सरकार ने राज्‍य के सभी विभागों, बोर्ड-निगमों तथा सरकारी संस्थाओं से सीधी भर्ती और पदोन्नति के जरिये ग्रुप-सी के पदों पर नियुक्ति संबंधी नियमों की जानकारी मांगी है।

नई व्यवस्था में अब ग्रुप सी और डी की भर्तियां संयुक्त प्रवेश परीक्षा के जरिये होंगी। ऐसे में सभी महकमों के लिए समान प्रकृति के सेवा नियम बनाकर लागू करने का खाका तैयार किया जा रहा है।

मानव संसाधन विभाग ने इस संबंध में सभी प्रशासनिक सचिवाें, विभागाध्यक्षों, बोर्ड-निगमों के प्रबंध निदेशक, मंडलायुक्त, उपायुक्त और विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार को निर्देश दिया है कि 15 अप्रैल तक आनलाइन माडयूल के जरिये ग्रुप सी के सेवा नियमों में मौजूद विस्तृत प्रविधान की जानकारी दें। इसके बाद सरकार ग्रुप सी के सभी पदों की सेवा शर्तों के प्रविधानों की समीक्षा करेगी और इनमें जरूरी बदलाव किया जाएगा।

नोटिफिकेशन में परीक्षा से संबंधित नियम व सिलेबस शामिल होगा। परीक्षा से पहले पदों को भी विज्ञापित किया जाएगा और जिन युवाओं ने सीईटी के लिए पंजीकरण नहीं कराया है, उन्हें एक मौका और दिया जाएगा। अभी तक नौ लाख से अधिक युवा संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए खुद को रजिस्टर्ड करा चुके हैं।