Delhi Coronavirus News Update: सर्दी में निमोनिया भी बच्चों के लिए हो सकती है जानलेवा

Delhi Coronavirus News Update:  राजधानी दिल्ली में इन दिनों कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों में भले ही कमी आ रही हो, लेकिन इन दिनों ठंड के दौरान शीतलहर चलने के कारण बच्चों और बुजुर्गों को खासी परेशानी हो रही है। ऐसे में दिल्ली के मोतीनगर स्थित एएसबी अस्पताल के श्वास रोग विशेष डॉ. इरशाद हुसैन का कहना है कि इन दिनों पांच साल से कम उम्र के बच्चों को सर्दी से बचाने की बहुत जरूरत है। राजधानी दिल्ली में आने वाले दिनों में ज्यादा शीत लहर चलेंगी, जो जानलेवा साबित हो सकती है। ऐसे में परिवार के लोगों को छोटे बच्चों को अच्छे तरीके से गर्म कपड़े पहनना चाहिए, जिससे उन्हें सर्दी न लगे। घर के बुजुर्गों को भी घर से बाहर नहीं जाना चाहिए।

इस बाबत डॉ. इरशाद हुसैन ने कहा कि लोगों को कोविड-19 से बचने के लिए लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। लोगों को घर से बाहर निकलने से पहले मास्क का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे उन्हें बाहर नहीं उतारना चाहिए। इसके साथ ही ऑफिस, बाजार व अन्य भीड़भाड़ वाले स्थान पर शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना चाहिए।

बचाव के  मद्देजनर उन्होंने यह भी कहा कि इन दिनों सर्दी और कोविड में अस्थमा और सांस के अन्य रोगियों को अपना विशेष बचाव करके रहना चाहिए। उन्हें बिल्कुल भी बाहर नहीं चाहिए। ऐसे लोग अस्थमा की दवा खाते हैं, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, जिसके चलते वे आसानी से कोरोना संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं।

बता दें कि इन दिनों कोरोना वायरस संक्रमण का नया स्ट्रेन भी भारत में सक्रिय हो चुका है। आलम यह है कि अब तक देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के कुल 6 मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में लोगों को खास सतर्कता बरतने की जरूरत है।