RIL ने स्पोर्ट्स मैनेजमेंट सेक्टर की ज्वाइंट वेंचर में IMG Worldwide LLC की हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया पूरा

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने स्पोर्ट्स मैनेजमेंट से जुड़ी अपनी ज्वाइंट वेंचर कंपनी IMG Reliance Ltd (IMG-R) में  IMG Worldwide LLC’s की हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा है, ”कंपनी ने 28 दिसंबर, 2020 को IMGR का अधिग्रहण पूरा कर लिया। इस तरह IMG-R कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी बन गई है।” इससे पिछले सप्ताह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने ऐलान किया था कि वह 52.08 करोड़ रुपये में अपने स्पोर्ट्स मैनेजमेंट ज्वाइंट वेंचर में IMG Worldwide LLC की हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।

बाजार पूंजीकरण के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी ने शेयर बाजारों IMG-Reliance Ltd (IMG-R) में IMG Worldwide की 50 फीसद हिस्सेदारी को 52.08 करोड़ रुपये में खरीदने की जानकारी दी है।

आरआईएल ने इंटरनेशनल स्पोर्ट्स मार्केटिंग और मैनेजमेंट कंपनी IMG Worldwide के साथ मिलकर 2010 में एक संयुक्त उद्यम की शुरुआत की थी। इस ज्वाइंट वेंचर की स्थापना देश में स्पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट को लेकर प्रोडक्ट्स का विकास, विपणन और प्रबंधन करना था।

IMG स्पोर्ट्स, फैशन, इवेंट्स और मीडिया क्षेत्र की दुनिया की प्रमुख कंपनी में शुमार है। यह कंपनी 30 से अधिक देशों में अपने बिजनेस का संचालन कर रही है और Endeavor नेटवर्क का हिस्सा है।

IMG-R भारत में स्पोर्ट्स, फैशन और एंटरटेनमेंट से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन, प्रबंधन करती है। वित्त वर्ष 2019-20 में कंपनी का कुल टर्न ओवर 181.70 करोड़ रुपये का रहा था। वहीं, कंपनी ने शुद्ध रुपये से  16.35 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था।

BSE पर शुरुआती कारोबार में RIL के शेयरों की कीमत 0.49 फीसद की गिरावट के साथ 1,979.40 रुपये पर ट्रेंड कर रही थी।