Summer Travel Tips: भारत की 7 जगहें जहां चिलचिलाती गर्मियों में भी है ठंड, छुट्टियां यहीं बिताएं

भारत में इस बार गर्मियों के मौसम ने कई राज्यों को बेहाल कर दिया है। लोग लू, तेज़ धूप, गर्म तापमान से परेशान हो चुके हैं। हालांकि, देश में कई ऐसे राज्य भी हैं जहां इस वक्त मौसम सुहाना है और तापमान 25 डिग्री से कम है। इसलिए अगर आप गर्मी से कुछ दिन छुटकारा पाना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे जगहों के बारे में जहां आप सुकून और शांति से ठंडे मौसम का मज़ा ले सकते हैं।

इस बार दिल्ली में गर्मी का तापमान रिकॉर्ड तोड़ रहा है, जहां कई इलाकों में पारा 49 तक भी पहुंच चुका है। वहीं, दूसरी तरफ बेंगलुरु है जहां मई के महीने में तापमान सिर्फ 23 डिग्री है। चिलचिलाती लू की स्थिति को लेकर आगाह करते हुए भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। इसी बीच, बेंगलुरु में इस वक्त मौसम सुहाना है, इसलिए अगर आप थोड़े समय के लिए दिल्ली की गर्मी से कहीं दूर जाना चाह रहे हैं, तो आप जानते हैं कि कहां जाना है।

दिल्ली जैसा ही हाल जेसलमेर का भी है, जहां पारा 40 डिग्री के पार पहुंचा हुआ है। वहीं, शिलॉन्ग का तापमान इस वक्त 20 डिग्री है। शिलॉन्ग को पूर्व का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है और यही वजह है कि यह भारत के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। इसलिए, अगर एक सुकून की छुट्टियां बिताना चाहते हैं और डिटॉक्स करना चाहते हैं, तो शिलांग आपके लिए बेस्ट जगह है।

ऊटी एक ऐसी जगह है, जहां पूरे साल मौसम अच्छा रहता है। पिछले कुछ दिनों से ऊटी का तापमान 20 डिग्री से ऊपर नहीं गया है। गर्मी से छुटकारा पाने के लिए क्यों न ऊटी की हसीन वादियों की तरफ रुख किया जाए।

देश के सबसे दक्षिणी छोर पर स्थित, यह खूबसूरत जगह न सिर्फ अपनी लोकेशन के लिए, बल्कि अच्छे मौसम के लिए भी लोकप्रिय है। इस वक्त भी, चरम गर्मी के मौसम के दौरान, सारा दिन बादल छाए रहते हैं, जबकि तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है।

क्योंकि यह जगह काफी उचाईं पर है, इसलिए न तो यहां मानसून सही तरीके से आता है और न ही काफी बारिश होती है। यही वजह है कि गर्मी का मौसम श्रीनगर घूमने के लिए बेस्ट है। इस समय भी श्रीनगर का तापमान 25 डिग्री से कम है और जून के महीने तक ऐसा ही रहने की उम्मीद है।

लेह में गर्मी का मौसम भी जून तक रहता है और तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है। इसलिए, अगर लेह आपकी ट्रेवल लिस्ट में काफी समय से है, तो यह समय इस जगह की यात्रा करने और सुंदर परिदृश्य का मज़ा लेने के लिए बेस्ट है।

पहाड़, बर्फ से ढकी चोटियां, ताज़ा घास के मैदान और सुंदर प्राकृतिक परिदृश्य, सिक्किम को गर्मियों के दौरान घूमने के लिए सबसे बेस्ट जगहों में से एक बनाते हैं। यह जगह स्वर्ग से कम नहीं लगती और गर्मी से छुटकारा पाने के लिए भी बेस्ट है।